शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2019

रामानुजनगर पुलिस के हत्थे चढ़े 2 नशे के सौदागर.........

अलग-अलग मामलों में दो की हुई गिरफ्तार

आरोपी चरचा, जिला कोरिया एवं दूसरा डगमला रामानुजनगर के है निवासी

सूरजपुर। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री डी.आर.आंचला के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में जिले में नशीले पदार्थ पर क्रय विक्रय पर अंकुश लगाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत् थाना रामानुजनगर पुलिस द्वारा क्षेत्र में सूचना तंत्र को सक्रिय कर रखा था। इसी बीच रामानुजनगर पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर दो अलग-अलग स्थानों पर नशीली दवाई के 02 सौदागरों को नशीली दवाई के साथ गिरफ्तार कर उनके विरूद्व एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।
शुक्रवार 04 अक्टूबर को थाना प्रभारी रामानुजनगर गोपाल धुर्वे को मुखबीर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति ग्राम नारायणपुर रेलवे ओवर ब्रीज के पास में एक सफेद रंग का झोला में भारी मात्रा में अवैध नशीली दवाई कैप्सूल रखकर बिक्री करने हेतु ग्राहक की तलाश कर रहा है, सूचना पर थाना रामानुजनगर पुलिस टीम मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर मुखबीर के बताए हुलिया के एक व्यक्ति को सफेद रंग के झोले में रखे नशीली दवाई स्पास्मो प्लस सहित पकड़ा जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम जयप्रकाश यादव पिता गोपाल यादव उम्र 33 वर्ष निवासी चरचा कालरी बांधपारा जिला कोरिया का रहने वाला एवं नशीली दवाई कोरिया जिला से लाकर रामानुजनगर क्षेत्र में खपाना बताया जिसके कब्जे से 480 नग स्पास्मो पल्स नामक नशीली दवाई कैप्सूल कीमत 4500 रूपये का जप्त कर एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
रामानुजनगर पुलिस को एक और सफलता तब मिली जब मुखबीर ने सूचना दी कि ग्राम डगमला निवासी महमूद अहमद उर्फ बबला अपने पल्सर मोटर सायकल में भारी मात्रा में अवैध रूप से नशीली दवाई कैप्सूल रखकर बिक्री करने हेतु रामानुजनगर की ओर ला रहा है, सूचना पर रामानुजनगर पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंचकर रामानुजनगर रेलवे लाईन के पास घेराबंदी कर मुखबीर के बताए अनुसार महमूद अहमद उर्फ बबला पिता इदरीश उम्र 29 वर्ष निवासी ग्राम डगमला, थाना रामानुजनगर को उसके पल्सर मोटर सायकल एवं नशीली दवाई सहित पकड़ा आरोपी के कब्जे से कुल 480 नग स्पास्मो प्लस नामक नशीली दवाई कैप्सूल कीमत 4500 रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त पल्सर मोटर सायकल को जप्त कर एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही कर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी रामानुजनगर गोपाल धुर्वे, एसआई बीडी यादव, एएसआई हीरालाल साहू, प्रधान आरक्षक देवनारायण यादव, रविन्द्र भारती, आरक्षक अकरम मोहम्मद, विकास पटेल, संतोष ठाकुर, तेजीलाल, गणेश सिंह, अतेम्बर मरावी व फिरोज खान सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।