बुधवार, 29 मई 2019

अवैध कार्यो की सूचना अथवा समस्या पर सीधे मिले अथवा मोबाईल पर दे सूचना- पुलिस अधीक्षक सूरजपुर


* चलित थाना व ग्राम रक्षा समिति की बैठक में मौजूद रहे पुलिस अधीक्षक

* प्रत्येक गतिविधियों की सूचना पुलिस तक पहुंचाने किया अपील

सूरजपुर। ग्राम रक्षा समिति के सदस्य व ग्रामीणजन जो पुलिस को क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी देते है जिससे अपराधों के नियंत्रण व कानून व्यवस्था बनाए रखने सहयोगी साबित होती है। इसी परिपेक्ष्य में मंगलवार 28 मई को विश्रामपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रामनगर में ’’सहयोग’’ के बैनर तले पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल की उपस्थिति में ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों, कई ग्रामों के ग्रामीणजन की उपस्थिति में चलित थाना एवं ग्राम रक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। चलित थाना के दौरान गांव वालों की कई समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया ।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों एवं ग्रामीणजनों से चर्चा करते हुए कहा कि आपके सहयोग व सूचना के आधार पर पुलिस अवैध कार्यो में लिप्त लोगों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही कर रही है। क्षेत्र में होने वाले प्रत्येक गतिविधियों की जानकारी पुलिस तक पहुंचाए निश्चित तौर पर पुलिस उसे संज्ञान में लेते हुए कार्यवाही करेगी। ग्राम रक्षा समिति एवं ग्रामीणजनों को नए तरीके से मोबाईल के जरिए हो रहे धोखाधड़ी की जानकारी देते हुए सावधानी बरतने, यातायात नियमों का पालन करने हेतु कहा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल ने कहा कि किसी प्रकार की समस्या, शिकायत अथवा अवैध गतिविधियों की सूचना पर उनसे सीधे मुलाकात कर सकते है अथवा मोबाईल के माध्यम से भी अवगत करा सकते है इसके लिए एसपी श्री जायसवाल ने ग्रामीणजनों को अपना मोबाईल नंबर भी नोट कराया। इस अवसर पर सीएसपी डी.के.सिंह ने कहा कि अधिकांश मामले में यह देखा गया है कि दुर्घटना एवं अपराध शराब के नशे में घटित होते है इससे बचने के लिए शराब न तो बनाए और न ही इसका सेवन करने की समझाईश दिए। अवैध गतिविधियों, संदिग्ध व्यक्तियों के गांव में आने पर उसकी सूचना एवं पुलिस के कार्यो में ग्राम रक्षा समिति का भरपूर सहयोग मिलना यह दर्शाता है कि ग्राम रक्षा समिति सर्तक व सजग रहकर कार्य कर रही है।बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल ने ग्राम रूनियाडीह निवासी इजराईल खान जो वर्ष 1990-91 से लगातार ग्राम रक्षा समिति का सक्रिय सदस्य रहकर कार्य करते रहने पर उनकी प्रशंसा की और कहा कि पुलिस अब आपके गांव में लगातार चलित थाना व ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों के बैठकों का आयोजन करेगी।इस दौरान थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, चौकी प्रभारी करंजी प्रमोद पाण्डेय, एएसआई उमेश सिंह, सोहन सिंह, प्रधान आरक्षक रघुवंश सिंह, आनंद सिंह, वरूण तिवारी, इन्द्रजीत सिंह, ग्राम रूनियाडीह, दतिमा मोड़, करंजी, रामनगर, सरस्वतीपुर, कुम्दा बस्ती, गांगीकोट, शिवनंदनपुर एवं विश्रामपुर के ग्राम रक्षा समिति के सदस्य व भारी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।