रविवार, 19 अप्रैल 2020

सूरजपुर पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ गांजा के साथ 1 अपचारी बालक सहित 2 को किया गिरफ्तार.....

सूरजपुर। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर के मार्गदर्शन में जिले की पुलिस अवैध मादक पदार्थ की बिक्री करने वाले लोगों के विरूद्व लगातार कार्यवाही कर रही है जहां पिछले दिनों चौकी तारा पुलिस ने 2 लोगों से 1 किलो 20 ग्राम अवैध मादक पदार्थ गांजा जप्त कर कार्यवाही किया था वहीं शनिवार को कोतवाली पुलिस ने अपचारी बालक सहित 2 लोगों से 1 किलो 660 ग्राम अवैध मादक पदार्थ गांजा जप्त कर दोनों के विरूद्व 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला पंजीबद्व कर गिरफ्तार किया है।
        शुक्रवार 18 अप्रैल 2020 को थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला को मुखबीर से सूचना मिली कि प्रेमनगर का रहने वाले मनोज यादव एवं एक अन्य व्यक्ति सिल्वर रंग की होण्डा साईन मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीएस 8219 से प्रेमनगर-मानपुर होते हुए विश्रामपुर मादक पदार्थ गांजा लेकर बिक्री करने जा रहे है जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने थाना प्रभारी को सावधानीपूर्वक घेराबंदी कर पकड़ने के निर्देश दिए।
          पुलिस अधीक्षक के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी सूरजपुर पुलिस टीम के साथ मुखबीर सूचना की तस्दीकी व रेड कार्यवाही हेतु मानपुर चौक के पास घेराबंदी लगाई तभी एक सिल्वर रंग की होण्डा साईन मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीएस 8219 आते दिखा जिसे रोकने का इशारा करने पर मोटर सायकल चालक वाहन को तेज रफ्तार कर भागने लगे जिसे पुलिस टीम ने पीछा कर तिलसिवां में घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ करने पर वाहन चला रहे व्यक्ति ने अपना नाम मनोज यादव पिता मनमोहन यादव उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम मोहारीपारा, थाना प्रेमनगर का रहने वाला तथा वाहन में पीछे एक अपचारी बालक बैठा था। पुलिस ने मनोज यादव के कब्जे से एक लाल स्लेटी रंग के पिठू बैग के अंदर एक पारदर्शी पन्नी में 810 ग्राम गांजा एवं अपचारी बालक के कब्जे से एक सफेद रंग के प्लास्टिक बोरा के अंदर एक पारदर्शी पन्नी में 850 ग्राम अवैध मादक पदार्थ गांजा कुल 1 किलो 660 ग्राम गांजा कीमत 16 हजार 6 सौ रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त होण्डा साईन मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीएस 8219 को गवाहों के समक्ष जप्त कर दोनों आरोपियों के विरूद्व धारा 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही कर विधिवत् गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया।
          पूछताछ पर दोनों ने बताया कि प्रेमनगर क्षेत्र से गांजा लाकर ज्यादा लाभ कमाने के उद्धेश्य से विश्रामपुर क्षेत्र के नशेड़ियों को गांजा बिक्री करते थे।

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, एसआई हिम्मत सिंह, रश्मि सिंह, एएसआई सरफराज फिरदौसी, प्रधान आरक्षक विनोद सिंह, आरक्षक दरशलाल देवांगन, वसीम राजा, शिवकुमार व शिवमूरत किण्डो सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।