रविवार, 19 अप्रैल 2020

सूरजपुर पुलिस ने पत्नी की हत्या के आरोपी पति को किया गिरफ्तार......

हत्या को छुपाने आरोपी ने पत्नी के शव को आंगन में किया था दफन......


सूरजपुर: दिनांक 18 अप्रैल 2020 को ग्राम भवराही निवासी सज्जन राम ने चौकी बसदेई में उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि आज सुबह सूचना मिला था कि भवराही गांव का सत्यनारायण चेरवा दिनांक 17 अप्रैल 2020 को दोपहर करीब 2-3 बजे अपनी पत्नी बसंती चेरवा के साथ झगड़ा विवाद कर रहा था जिसे समझाने के लिए सुबह 7.00 बजे उसके घर गया जहां सत्यनारायण चेरवा मिला जिससे उसकी पत्नी बसंती के संबंध में पूछे जाने पर 3.00 बजे भोर में घर से निकलकर घर को बाहर से बंद करके कहीं चले जाना बताया। संदेह होने पर घर के पीछे के दरवाजे से देखा तो आंगन में नया मिट्टी खोदा गया था शंका है कि सत्यनारायण चेरवा अपनी पत्नी को मारपीट कर उसकी हत्या कर आंगन में गाड दिया होगा। चौकी प्रभारी बसदेई ने सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया जिस पर उन्होंने तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में शव को उत्खनन कर विधि अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
          चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह पुलिस टीम के साथ सूचना तस्दीक हेतु मौके पर पहुंचकर घर पर लगे ताला तोड़ने का पंचनामा तैयार कर अंदर जाकर देखा गया, घर के अंदर कई जगहों पर खून के छीटे थे तथा आंगन में नई मिट्टी खोदा गया था जो हत्या कर शव को छुपाने की अंदेशा पर एसडीएम भैयाथान को शव उत्खनन कराने हेतु प्रतिवेदन भेजा गया। तहसीलदार भैयाथान प्रतीक जायसवाल की उपस्थित में शव उत्खनन पंचनामा तैयार कर मिट्टी को खुदवाकर देखा गया तो बसंती चेरवा के रूप में शव की पहचान हुई जिसकी हत्या सत्यनारायण चेरवा के द्वारा शराब के नशे में पारिवारिक बात को लेकर मारपीट करने से आई चोट के कारण होना तथा हत्या कर शव को आंगन में साक्ष्य छुपाने के उद्धेश्य से दफना कर ताला लगाकर भाग गया है। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 153/20 धारा 302, 201 भादवि के तहत मामला पंजीबद्व विवेचना में लिया गया।
          पुलिस अधीक्षक ने जघन्य हत्या कर साक्ष्य को बड़ी चालाकी से छुपाकर फरार हुए आरोपी की पतासाजी कर जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश चौकी प्रभारी बसदेई को दिए। बसदेई पुलिस ने विवेचना में पाए गए साक्ष्य, गवाहों के कथन एवं घटना स्थल निरीक्षण, शव उत्खनन से मृतिका की मृत्यु उसके पति सत्यनारायण के द्वारा मारपीट कर हत्या कर व साक्ष्य छुपाने के उद्धेश्य से दफना कर ताला लगाकर भाग गया था इसी दौरान पुलिस टीम ने मुखबीर की सूचना पर आरोपी सत्यनारायण को ग्राम खुटरापारा से घेराबंदी कर पकड़ा गया।
         पूछताछ पर आरोपी ने बताया कि घटना दिनांक को पत्नी बसंती से खाना नहीं बनाने की बात को लेकर विवाद हुआ था जो आवेश में आकर पत्नी को मारपीट कर हत्या करना एवं आंगन में मिट्टी खोदकर दफना देना स्वीकार किया। आरोपी के मेमोरण्डम के आधार पर पुलिस ने घटना में प्रयुक्त डण्डा, सब्बल व फावड़ा जप्त किया है। आरोपी सत्यनारायण चेरवा के विरूद्व अपराध सबूत पाए जाने पर उसे विधिवत् गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक देवदत्त दुबे, महेन्द्र प्रताप सिंह, अमरेन्द्र दुबे, महेन्द्र यादव व प्रदीप साहू सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।