रविवार, 31 मार्च 2019

कुदरगढ़ धाम पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जायेंगे- पुलिस अधीक्षक सूरजपुर


* धाम सहित मेला व अन्य स्थानों के चप्पे-चप्पे में तैनात रहेंगे पुलिस के जवान

सूरजपुर। 6 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र के मद्देनजर कुदरगढ़ धाम में लगाए जाने वाले पुलिस व्यवस्था का जायजा लेने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने कुदरगढ़ का दौरा किया। कुदरगढ़ धाम में दूसरे राज्यों एवं जिलों के लाखों श्रद्धालुगण माॅ बागेश्वरी धाम कुदरगढ़ दर्शन करने पहुंचते है उस दौरान उनकी सुरक्षा, पार्किंग व्यवस्था, ट्रैफिक, भीड़ नियंत्रण एवं आपात व्यवस्था का जायजा लेने शनिवार 30 मार्च को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल सहित अन्य अधिकारीगण कुदरगढ़ धाम पहुंचे। कुदरगढ़ धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालुगण पहुंचते है ऐसे में उनकी सुरक्षा में किसी प्रकार की खामी न हो इस संबंध में बल की आवश्यकता, कुदरगढ़ धाम सहित मेला स्थलों पर सुरक्षा बल को सेक्टर में डिवाईड की जाएगी ताकि पुलिस प्रत्येक प्वाईन्ट पर पैनी नजर रख सके। 

* कुदरगढ़ में 250 से अधिक पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों की लगेगी सुरक्षा प्रबंध ड्यूटी

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने बताया कि माॅ बागेश्वरी के धाम कुदरगढ़ में लाखों की संख्या में श्रद्धालुगण दर्शन करने आते है जिसे ध्यान में रखते हुए नवरात्र पर्व के दौरान श्रद्धालुगणों की सुरक्षा हेतु 250 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, मेला में पुलिस की पेट्रोलिंग 24 घण्टे चलेगी जिनकी निगरानी हेतु जिले के राजपत्रित अधिकारीगण ड्यूटी लगाई जाएगी। शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। व्यवस्थाओं को बनाए रखने में श्रद्धालुगणों को पुलिस का सहयोग करने की अपील की।

* ट्रैफिक व पार्किंग व्यवस्था

चैत्र नवरात्र के 9 दिन व खासकर अष्टमी एवं नवमी के दिन काफी भीड़ होती है साथ ही श्रद्धालुगण छोटे एवं बड़े वाहनों सहित दो पहिया वाहन से कुदरगढ़ धाम पहुंचते है ऐसे में यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो, सुगम यातायात व्यवस्था बनी रहे इसके लिए यातायात पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। मेला स्थल से करीब 1 कि.मी. पहले पार्किंग की व्यवस्था रहेगी ताकि किसी को असुविधा न हो।
भीड़ नियंत्रण व्यवस्था: नवरात्र के दौरान अत्यधिक भीड़ को ध्यान में रखते हुए इस बार भीड़ नियंत्रण के उपाए भी पुलिस के द्वारा किए जायेंगे ताकि अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित न हो।
कन्ट्रोल रूम: कुदरगढ़ मेला में जवानों के मूव्हमेंट, ड्यूटी में लगे बल को दिशा-निर्देश देने, संचार प्रणाली सहित अन्य कार्यवाहियों हेतु पुलिस का कन्ट्रोल रूम चौकी कुदरगढ़ परिसर में स्थापित रहेगा।
गर्भग्रह व्यवस्था: माॅ कुदरगढ़ी धाम के गर्भगृह पर महिला एवं पुरूष पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी शिफ्ट में ड्यूटी पर तैनात होंगे। इनका दायित्व होगा कि सभी श्रद्धालुगण कतारबद्ध होकर माॅ के दर्शन कर सकें।
आपात व्यवस्था: कुदरगढ़ धाम के गर्भग्रह, मेला, पार्किंग, सेक्टर, ट्रैफिक एवं पेट्रोलिंग में तैनात पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी वायरलेस सेट से आपस में कनेक्ट रहेंगे ताकि किसी भी आपात स्थिति की सूचना त्वरित मिले और उससे निपटा जा सके।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, डीएसपी रामश्रृंगार यादव एवं थाना प्रभारी झिलमिली जमाल फिरदौसी, चौकी प्रभारी कुदरगढ़ बी.एम.गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।