शनिवार, 8 फ़रवरी 2020

लटोरी पुलिस ने किया अंधे कत्ल का खुलासा, 01 आरोपी गिरफ्तार..........

हिस्सा बटवारा की रंजीश पर भतीजे ने की बुआ की हत्या....

सूरजपुर। गत् 14 नवम्बर 2019 को दोपहर करीब 1.00 बजे ग्राम लटोरी भण्डारपारा, चौकी लटोरी निवासी 70 वर्षीय उजियारो राजवाड़े पति जगलाल राजवाड़े को उसके घर के सामने किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सिर में मारकर चोट पहुंचाये जाने से मृतिका के परिजनों द्वारा ईलाज हेतु पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लटोरी में भर्ती कराये जो उसी दिन लटोरी से रेफर करने पर मेडिकल कालेज अम्बिकापुर में भर्ती कराया गया। ईलाज दौरान उजियारों की 18 नवम्बर 2019 को मृत्यु हो गई। जिस पर नम्बरी पश्चात मर्ग डायरी चौकी लटोरी को जांच हेतु प्राप्त होने पर चौकी प्रभारी लटोरी सुभाष कुजूर के द्वारा मर्ग की जांच शुरू की गई। मामला प्रथम दृष्टया संदेहास्पद होने पर हालात के बारे में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया जिस पर उन्होंने अपराध पंजीबद्व करते हुए घटना के वास्तविक तथ्यों के बारे में पता लगाते हुए आरोपी की गिरफ्तारी के निर्देश दिए।
         लटोरी पुलिस ने मामले में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व धारा 302 भादवि के तहत् अपराध पंजीबद्व कर विवेचना प्रारंभ किया। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में अज्ञात आरोपी की पता तलाश की गई। प्रकरण में अज्ञात आरोपी के संबंध में पतासाजी हेतु मुखबीर तैनात किया गया। मुखबीर से प्राप्त सूचना के आधार पर संदेही ईश्वर राम राजवाड़े पिता मनोहर राजवाडे उम्र 36 वर्ष निवासी लटोरी भण्डारपारा, चौकी लटोरी को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने दिनांक घटना को लकड़ी के डण्डे से उजियारों को सिर में मारपीट कर गंभीर चोट पहुचाना बताया एवं जुर्म करना स्वीकार किया जो आरोपी ईश्वर राम राजवाड़े के मेमोरण्डम कथन मुताबिक मारपीट में प्रयुक्त लकड़ी का डण्डा जप्त किया गया व आरोपी को विधिवत् गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।
        मृतिका उजियारो का आरोपी ईश्वर राम राजवाड़े भतीजा लगता है। मृतिका अपने मायके में ही आरोपी ईश्वर के पिता मनोहर के घर में रहती थी जो शराब पीकर अक्सर आरोपी को मेरे जमीन से हट जाओ, मुझे जमीन का बटवारा दो, सब हड़प लिये हो कहकर गाली गुप्तार करते रहती थी इसी बात को लेकर आरोपी मृतिका से रंजीश बनाकर रखा था। घटना दिनांक को भी मृतिका आरोपी को गाली गुप्तार कर रही थी जिस पर आरोपी के द्वारा मृतिका की हत्या करने की नियत से सिर में प्राण घातक चोट पहुचाया जिससे मृतिका की मृत्यु हुई है।
         इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी लटोरी सुभाष कुजूर, एएसआई के.डी. बनर्जी, प्रधान आरक्षक विकास मिश्रा, संजय सिंह यादव, आरक्षक विकास मिश्रा, देवनंदन राजवाड़े, प्रभाकर सिंह, प्रेम सिंह, भूपेन्द्र सिंह व चन्दर साय राजवाडे सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।