सोमवार, 27 जनवरी 2020

हर दिन एक नया दिन होता है नया दिन नए अनुभव लेकर आता है-आईजी सरगुजा श्री के.सी.अग्रवाल


सूरजपुर। पुलिस परिवार, जिला सूरजपुर ने एक सादे समारोह में आईजी सरगुजा रेंज, सरगुजा श्री के.सी.अग्रवाल का अभिनंदन करते हुए पुलिस परिवार सूरजपुर के द्वारा उन्हें अभिनंदन पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। रविवार 26 जनवरी 2020 को पुलिस परिवार सूरजपुर के द्वारा आईजी सरगुजा रेंज श्री के.सी.अग्रवाल के सम्मान में अभिनंदन समारोह का आयोजन किया।
       इस दौरान आईजी सरगुजा रेंज श्री के.सी.अग्रवाल ने कहा कि सूरजपुर पुलिस परिवार के द्वारा मुझे सम्मानित किया गया वह सदैव मेरे मानस पटल पर अंकित रहेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस की नौकरी में हमेशा हर जगह नए अनुभवों के साथ कार्य करने का अवसर मिला, कोई भी दिन पिछले दिन के समान नहीं होता है, हर दिन एक नया दिन होता है नया दिन नए अनुभव के साथ कार्य करना बताया। पुलिस व प्रशासन आमजनता की सेवा के लिए है, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी काफी मेहनत से नौकरी करते है उनका सामना कई अपराधियों, असामाजिक तत्वों से होते रहता है। पुलिस का कार्य काफी कठिनाईयों भरा होता है। पुलिस की अहमियत समाज में सबसे अधिक है इसलिए पुलिस का रिस्पांस अच्छी होगी तो लोगों को भरोसा बना रहेगा, पुलिस को आमजनों के बीच मौजूदगी बढ़ानी होगी ताकि बेहतर जानकारी मिल सके। सूरजपुर जिले से लगाव होना और प्रथम पुलिस अधीक्षक के रूप में पुलिस जिला का संचालन करना काफी चुनौतीपूर्ण होना, कम संसाधनों में कार्य सम्पादित करने की जानकारी दी। आईजी श्री अग्रवाल ने कहा कि आम जनता के लिए सदैव अच्छे कार्य करें, पुलिस की सेवा में आने के बाद प्रोविजनल अवधि जबलपुर रहने के बाद आसाम, लक्ष्यदीप, कर्वधा, जबलपुर, इंदौर, नीमच, बैढ़न, एआईजी ईओडब्लयू, भिलाई, जशपुर सहित कई अन्य स्थानों पर विभिन्न पदों पर रहते हुए अपनी सेवाएं दी। आप जिनके साथ कार्य करते है उन अधिकारियों के काम करने का तरीका आपको प्रभावित करता है उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है। पुलिस में काम करने का तरीका सबका अलग-अलग हो सकता है पर सभी का लक्ष्य आमजनता की सेवा करना होता है। सरगुजा रेंज के जिलों में प्रशासन व पुलिस आपसी सामान्जस्य के साथ बेहतर कार्य कर रही है।
         कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी ने कहा कि आईजी श्री अग्रवाल सर के द्वारा आमजनता के लिए किए गए कार्यो ने काफी प्रभावित किया साथ ही प्रशासन को भी मार्गदर्शन देते हुए कार्यो में सहयोग प्रदान किया। पुलिस व प्रशासन आपसी तालमेल के साथ कार्य कर रही है जिससे कभी अड़चन नहीं आई। आपके व्यक्तित्व से हमें कार्यो को करने एवं नई चीजे सीखने की प्रेरणा मिलती रही। कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने कहा कि आईजी श्री अग्रवाल आज भी स्वस्थ्य है और उनका तेज दिमाग एक समय में एक साथ कई जगहों पर रहता है जिससे वह काफी तेज गति से कार्यो को सम्पादित कराते है।
       पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने कहा कि आईजी श्री के.सी.अग्रवाल सर के नेतृत्व में पारदर्शिता के साथ-साथ परंपरागत तरीकों एवं आधुनिक संसाधनों की मदद से अच्छी पुलिसिंग करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। हमारा प्रयास रहता है कि हर अपराध में पीड़ित को त्वरित न्याय मिले, पुलिस और आमजन के बीच बेहतर संबंध स्थापित हो। पुलिस की कार्यवाही पारदर्शी एवं निष्पक्ष रहे, कार्यवाहियों के दौरान सर्तकता बरती जा रही है जिससे कई अहम सफलताए भी मिली। उन्होंने कहा कि आईजी सरगुजा श्री अग्रवाल सर के दीर्घ कालिन अनुभव का हम सभी को लाभ मिला। विपरित परिस्थितियों में पुलिस की क्या रणनीति होगी इसकी तैयारी सर में पहले से रहती थी। सहयोगात्मक व्यवहार व सदैव पाॅजीटिव थिंक को लेकर कार्य किए एवं रेंज की पुलिस को सतत मार्गदर्शन दिए जिससे पुलिस परिवार में नई ऊर्जा का संचार हुआ।

अभिनंदन समारोह आईजी सरगुजा रेंज, सरगुजा श्री के.सी.अग्रवाल के मानस पटल सदैव अक्षुण्ण रहे इस हेतु सूरजपुर पुलिस परिवार के द्वारा अभिनंदन पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया। आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री हरीश राठौर के द्वारा किया गया।

       इस दौरान डीआईजी श्री आर.पी.साय, पुलिस अधीक्षक सरगुजा श्री आशुतोष सिंह, पुलिस अधीक्षक कोरिया चन्द्रमोहन सिंह, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर श्री टी.आर.कोसिमा, सीईओ अश्वनी देवांगन, डीएफओ सरगुजा श्री पंकज कमल, डीएफओ जगमोहन भगत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, उप सेनानी डी.के.सिंह, एसडीएम शिव बनर्जी, सीएचएमओ डाॅ. आर.एस.सिंह, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, एसडीओपी चंचल तिवारी, जिले के थाना-चैकी प्रभारी सहित कई अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।