सोमवार, 19 फ़रवरी 2024

एसएसपी सूरजपुर श्री एम.आर.आहिरे ने थानों का किया आकस्मिक निरीक्षण, जवानों की समस्याओं को जान किया त्वरित निराकरण, अवैध कार्यो पर सख्ती बरतने व सूचना मिलते ही कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए।

सूरजपुर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर.आहिरे ने दिनांक 12-13 फरवरी 2024 को जिले के थाना-चौकी क्षेत्र के दौरे पर रहे। एसएसपी ने झिलमिली, ओड़गी, चांदनी, प्रतापपुर, रमकोला, चंदौरा, रामानुजनगर, प्रेमनगर, भटगांव थाने तथा रेवटी, मोहरसोप, बसदेई व चेन्द्रा चौकी का आकस्मिक निरीक्षण कर प्रभारियों से क्षेत्र के भौगोलिक स्थिति और अपराधों के बारे में जानकारी लेते हुए अवैध कार्यो पर सख्ती के साथ पूर्णतः अंकुश लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस की कार्यवाही निष्पक्ष होनी चाहिए इससे नागरिकों में पुलिस के प्रति विश्वास बढेगा। उन्होंने सूचनातंत्र को मजबूत बनाए रखने और असामाजिक तत्वों के खिलाफ नियमित कार्यवाही करने, लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाना-चौकी के रिकार्ड को बारीकी से देखा और खामियों को जल्द दुरूस्त करने के निर्देश दिए। सामुदायिक पुलिसिंग के आयोजन प्रत्येक ग्रामों में किए जाने एवं बीट क्षेत्र को मजबूत करने, आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अधिकारी व जवानों को सजगता के साथ पेट्रोलिंग व रात्रि गश्त करने के निर्देश दिए। रोजनामचा और रिकार्ड संधारण की स्थिति बेहतर देख संतोष व्यक्त किया।
जवानों की समस्या से हुए रू-ब-रू, किया त्वरित निराकरण।
          आकस्मिक निरीक्षण में थाना पहुंचे एसएसपी श्री एम.आर.आहिरे ने पुलिस कर्मियों की समस्या को जाना और उनका त्वरित निराकरण किया। थानों के निरीक्षण पर व्यवस्था पर उन्होंने संतोष जताया। उन्होंने थाना प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आपराधिक घटनाओं पर रोकथाम के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया जाए।
अवैध कार्यो पर बरते सख्ती, सूचना मिलते ही कार्यवाही करने दिए निर्देश।
        वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने प्रभारियों को नियमित प्रभावी गश्त, आरोपितों की गिरफ्तारी, लंबित मामलों का जल्द निकाल, अवैध कार्यो पर सख्ती बरतने, मादक पदार्थ, नशीले इंजेक्शन तस्करों के संबंध में सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करने समेत कई बिन्दुओं पर थाना प्रभारियों को चुस्ती दिखाने का निर्देश दिया। वहीं लंबित संवेदनशील मामलों पर तेज गति से कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी का निर्देश दिया। उन्होंने थाना-चौकी एवं आवासीय भवनों में निर्माण कार्यो की आवश्यकता जानी और निर्माण-सुधार कार्यो का जल्द प्राक्कलन भेजने के निर्देश दिए।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।