सोमवार, 19 फ़रवरी 2024

सूरजपुर में हुआ 34वां राष्ट्रीय यातायात सड़क सुरक्षा माह का हुआ समापन। गुड सेमेरिटन व यातायात जागरूकता में सहयोग करने वाले अधिकारी किए गए सम्मानित।


सूरजपुर  राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के समापन अवसर पर गुरूवार को ऑडिटोरियम भवन में भव्य आयोजन हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथियों ने गुड सेमेरिटन को सम्मानित कर यातायात व्यवस्था में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस जवानों की हौसला अफजाई कर स्मृति चिन्ह प्रदान किया। पूरे देश में 1 माह से चल रहे यातायात सड़क सुरक्षा माह का आज समापन किया गया। आपको बता दे कि कलेक्टर सूरजपुर श्री रोहित ब्यास, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर.आहिरे, डीएफओ श्री पंकज कमल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री बाबुलाल अग्रवाल व सीएचएमओ डॉ. आर.एस.सिंह के मुख्य आतिथ्य में जिले में आयोजित 34वां राष्ट्रीय यातायात सड़क सुरक्षा माह 2024 का समापन हुआ।
             जिला सूरजपुर पुलिस द्वारा जिले में दिनांक 15.01.2024 से 14.02.2024 तक राष्ट्रीय यातायात सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान यातायात प्रभारी सहित थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा लगातार भीड़-भाड़ वाले चौक चौराहों, स्थानों में पम्पलेट, लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों का पालन करने, मालवाहक वाहनों में कभी भी सवारी के रूप में ना बैठने आदि के संबंध में समझाईश दिया गया। यातायात नियमों का पालन करने वाले, हेलमेट धारण करने वाले वाहन चालकों को फूल देकर सम्मानित किया गया और वाहन चालकों के नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन कराया।
           समापन अवसर पर कलेक्टर श्री रोहित ब्यास ने कहा कि हमारी टीम के द्वारा ब्लैक स्पोर्ट पर जाकर वहां के हालात देखे और संबंधितों को सुरक्षात्मक उपाए करने के निर्देश दिए है। कुछ दिनों पहले दुखद सड़क घटनाए हुई जिसका कारण हेलमेट नहीं लगाना था, उन्होंने सभी से अपील किया किया कि यातायात नियमों का पालन खुद की सुरक्षा के लिए जरूर करें। किसी व्यक्ति की दुर्घटना होने पर उसके परिवार पर दुख टूट पड़ता है सावधानी जरूरी है इसलिए यातायात नियमों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। जिले में आने पर मैं खुद अपने वाहन में चलने से पहले चालक को सीट बेल्ट लगवाते हुए खुद भी यातायात नियम का पालन करने के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी इसके निर्देश दिए है।
          वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री एम.आर.आहिरे ने यातायात नियम के 4-ई एजुकेशन यातायात नियमों की जानकारी, इनफोर्समेंट, इमरजेंसी सर्विस और इंजीनियरिंग के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पहले सड़क सुरक्षा सप्ताह भर मनाया जाता था किन्तु अब 1 माह मनाया जा रहा है इसके पीछे बड़ी वजह सड़क दुर्घटना है, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में लगातार स्कूल-कालेजों व अन्य जगहों में यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने हेतु प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करें, कोई भी आपको परेशान नहीं करेगा, शासन की मंशा के अनुरूप सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है, सडक हादसे रोकने में सभी की भूमिका अहम साबित होगी। उन्होंने कहा कि युवा ओवर स्पीड में वाहन न चलाए। दो पहिया वाहन पर तीन सवारी न बैठे। यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन करें।
        डीएफओ श्री पंकज कमल ने कहा कि किसी की सड़क दुर्घटना होने पर उसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है, यातायात नियमों का पालन कर खुद भी सुरक्षित रहे और दूसरे की भी यातायात नियमों की जानकारी दें।
         भाजपा जिलाध्यक्ष श्री बाबुलाल अग्रवाल ने कहा कि सड़क पर सफर के दौरान एक सेकेण्ड की भी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन जाती है। सुरक्षित सफर के लिए यातायात नियमों का सदैव पालन करें। सभी को अनुशासित होकर वाहन चलाने एवं ट्रैफिक रूल को अपने जीवन में आत्मसात करने की बात कही। कार्यक्रम को सीएचएमओ डॉ. आर.एस.सिंह ने भी संबोधित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद जरूर करें क्योंकि दुर्घटना के बाद घायल को 1 घंटे के भीतर उपचार दिलाकर उसकी जान बचाई जा सकती है वह एक घंटा गोल्डन हॉवर होता है।

गुड सेमेरिटन किए गए सम्मानित। समापन अवसर पर अतिथियों के द्वारा गुड सेमेरिटन कुपार देव सिंह, छनुआ, कमलेश राजवाड़े, मुकेश बंगाली, संदीप को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार यातायात के नियमों की जानकारी देकर लोगों में जागरूकता लाने वाले उमेश गुर्जर, चित्रकांत जायसवाल, अशोक दुबे, कन्हैयालाल सोनी, समाजसेवी रामबिलास मित्तल, यातायात के आरक्षक कामेश्वर टोप्पो, अनिल लकड़ा, शशिकांत मिश्रा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। यातायात जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग के लिए रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय सहायक प्राध्यापक सी.बी.मिश्रा, गल्स स्कूल के प्राचार्य, बालक स्कूल के प्राचार्य एवं एनसीसी सेकेण्ड ऑफिसर सुनील दत्त तिवारी तथा उत्कृष्ट मंच संचालन के लिए अशोक उपाध्याय को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

यातायात नियमों की अनदेखी पर होगी कार्यवाही। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई किन्तु आगामी दिनों से पुलिस के द्वारा बिना नंबर, बिना लायसेंस सहित यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर चालानी कार्यवाही की जायेगी।
                इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल, एसडीओपी सूरजपुर नंदिनी ठाकुर, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, एसडीओपी ओड़गी राजेश जोशी, एसडीओपी प्रेमनगर नरेन्द्र सिंह पुजारी, डीएसपी मुख्यालय महालक्ष्मी कुलदीप, एसडीओपी रितेश चौधरी, रक्षित निरीक्षक रामप्रसाद पैंकरा, थाना प्रभारी सूरजपुर विमलेश दुबे, यातायात प्रभारी राजाराम राठिया, नगर के गणमान्य नागरिकगण, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित स्कूली छात्र-छात्राए मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।