गुरुवार, 23 फ़रवरी 2023

ट्रक चोरी मामले को सुलझाने में पुलिस के साइबर प्रहरी कार्यक्रम की रही विशेष भूमिका, ट्रक चोरी कर भागे व्यक्ति को विश्रामपुर पुलिस ने पकड़ा, 18 लाख कीमत का ट्रक किया जप्त

सूरजपुर विश्रामपुर में हुए ट्रक चोरी मामले में पुलिस के साइबर प्रहरी कार्यक्रम से जरिए एक प्रहरी के द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सूचना पर 18 लाख रूपये कीमत के ट्रक चोरी के मामले का विश्रामपुर पुलिस ने खुलासा करते हुए 1 आरोपी को गिरफ्तार किया है। यह कार्यक्रम पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज श्री रामगोपाल गर्ग (भा.पु.से.) के निर्देश पर सूरजपुर पुलिस के द्वारा चलाया जा रहा है। बता दें कि दिनांक 21.02.23 को गढ़वा झारखण्ड निवासी असलम अंसारी ट्रक चालक ने थाना विश्रामपुर पुलिस को सूचना दिया कि मंगलवार को ट्रक क्रमांक सीजी 13 एक्स 5131 को लेकर कोयला लोड़ करने आमगांव खदान जाने के लिए निकला था और विश्रामपुर बस स्टैण्ड से आगे सूरजपुर की ओर मेन रोड़ सड़क किनारे ट्रक खड़ा कर खलासी के साथ सामान खरीदने गया कुछ देर बाद वापस आया तो देखा कि ट्रक वहां नहीं था आसपास तलाश करने कुछ पता नहीं चला, कोई अज्ञात व्यक्ति ट्रक को चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 39/23 धारा 379 भादसं. के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।
मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने जिले के थाना- चौकी प्रभारियों को नाकाबंदी लगाने तथा चोरी किए ट्रक के बारे जानकारी साइबर प्रहरी के वाट्सएप ब्राडकास्ट ग्रुप में साझा करने के निर्देश थाना प्रभारी विश्रामपुर को दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह व सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु के मार्गदर्शन में विश्रामपुर पुलिस के द्वारा चोरी किए गए ट्रक के बारे में पूरी जानकारी साइबर प्रहरी के ब्राडकास्ट ग्रुप में साझा की गई और पूरे जिले में नाकाबंदी लगाया गया। बुधवार को सूरजपुर पुलिस के साइबर प्रहरी ग्रुप से जुड़े एक प्रहरी ने विश्रामपुर पुलिस को सूचना दिया कि एक व्यक्ति चौदह चक्का ट्रक को मानपुर सूरजपुर के रास्ते बहुत तेजी से लेकर अम्बिकापुर तरफ जा रहा है सूचना के आधार पर पुलिस पूरे क्षेत्र में कड़ी निगरानी रखते हुए पेट्रोलिंग करने लगी और एक पुलिस टीम ग्राम पचिरा के पास घेराबंदी लगाकर वाहनों की संघन चेकिंग के लिए तैनात की गई। इसी दौरान सूरजपुर की ओर से एक ट्रक आते दिखा जिसे सड़क पर चल रहे बड़ी वाहनों की मदद से मेन रोड को जाम कराकर चोरी किए गए ट्रक को रोका गया। ट्रक को चला रहे व्यक्ति को पकड़ने पर उसने अपना नाम रामदिल पिता समयलाल सिंह उम्र 22 वर्ष निवासी सलका, थाना सूरजपुर का बताया। पूछताछ पर उसने ट्रक क्रमांक सीजी 13 एक्स 5131 को चोरी करके ले जाना स्वीकार करते हुए बताया कि 21 फरवरी को विश्रामपुर आया और रात में घुमते हुए अपने घर जाने के लिए बस स्टैण्ड के आगे सूरजपुर तरफ जाने वाले मेन रोड़ में खड़ा था उसी समय वहां पर उक्त ट्रक आया जिसके ड्राईवर व खलासी के वहां से जाने के बाद ट्रक में चढ़ा तो देखा कि ट्रक में चाबी लगा हुआ था, ट्रक को चोरी कर झारखण्ड ले जाकर बिक्री करने की योजना के तहत ट्रक को चोरी कर अपने गांव ले गया और रात्रि में ट्रक में सो गया और 22 फरवरी को ट्रक को बेचने के लिए झारखण्ड के लिए निकला था इसी बीच ग्राम पचिरा में पकड़ा गया। मामले में आरोपी के कब्जे से ट्रक क्रमांक सीजी 13 एक्स 5131 कीमत करीब 18 लाख रूपये एवं ट्रक के दस्तावेज जप्त कर आरोपी रामदिल पिता समयलाल सिंह को गिरफ्तार किया गया। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी विश्रामपुर के.डी.बनर्जी, थाना प्रभारी जयनगर सुभाष कुजूर, एएसआई प्रवीण राठौर, शशि शेखर तिवारी, प्रधान आरक्षक इन्द्रजीत सिंह, रामनिवास तिवारी, विकास सिंह, आरक्षक ललन सिंह, आफिस अख्तर, जयप्रकाश यादव, उमेश राजवाड़े, प्यारे राजवाडे़, अभिमन्यु पैंकरा, मनोज शर्मा, विजय साहू व योगेश्वर पैकरा सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।