गुरुवार, 17 सितंबर 2020

चोरी के टूल्लू पम्प के साथ 2 गिरफ्तार.......


सूरजपुर: बीते 16 सितम्बर को बतरा निवासी विजय सिंह व संजय सिंह दोनों ने चौकी करंजी में पृथक-पृथक रिपोर्ट दर्ज कराया कि 15-16 सितम्बर के दरम्यान इनके कुआं में 1-1 नग टूल्लू पम्प लगा था जिसे किसी अज्ञात व्यक्ति ने चोरी कर लिया। रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व धारा 379 भारतीय दण्ड संहिता के तहत् अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।
          जांच के दौरान चौकी प्रभारी करंजी को मुखबीर से जानकारी मिली कि गांव के रामचंद सिंह व निरंजन सिंह को कुआं के पास देखा गया था जिस पर पुलिस ने दोनों को तलब कर हिकमत अमली से पूछताछ करने पर दोनों ने चोरी करना स्वीकार किया। आरोपियों के निशानदेही पर चोरी हुए 2 नग टूल्लू पम्प कीमत 5 हजार रूपये को जप्त कर आरोपी ग्राम बतरा निवासी 31 वर्षीय रामचंद्र सिंह पिता स्व. अमान सिंह व 35 वर्षीय निरंजन सिंह पिता रामशरण को गिरफ्तार किया गया।
          इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी चित्रलेखा साहू, एएसआई संजय गोस्वामी, प्रधान आरक्षक विकास सिंह, पिंगल मिंज, रघुवंश सिंह, आरक्षक ताराचंद यादव, विश्वजीत सिंह, वाहिद हुसैन, रामचंद्र, नीरज सिंह, भोजराज व भोला केरकेट्टा सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।