बुधवार, 13 मई 2020

सूरजपुर पुलिस ने 4 लाख 55 हजार 829 रूपये के चोरी की सामग्री किया बरामद, 7 आरोपी गिरफ्तार.......



सूरजपुर। थाना सूरजपुर पुलिस के द्वारा केतका रोड़, चम्पकनगर, मानपुर एवं केशवनगर आदर्श गोठान से हुए चोरी का खुलासा करते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर 4 लाख 55 हजार 829 रूपये की विभिन्न सामग्री बरामद करने में सफलता हासिल की है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने बताया कि सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु के नेतृत्व में कोतवाली प्रभारी धर्मानंद शुक्ला व उनकी टीम ने 5 चोरी के मामलों का खुलासा करते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है साथ ही 4 लाख 55 हजार 829 रूपये के सामानों की बरामदगी में सफलता हासिल मिली है।
          दिनांक 11/05/2020 को नेहरूपार्क रोड सूरजपुर निवासी रविकांत अग्रवाल ने थाना कोतवाली में लिखित आवेदन पत्र दिया कि 10 मई 2020 के रात्रि में उसके केतका रोड़ स्थित फैक्ट्री में खड़ी गाड़ियों के बैट्री टर्मिनल वायर, अन्य लोहे एवं एल्युमिनियम के सामान, लोहे की प्लेट, रेडिवाटर, गैस कटर की घड़ी सेट, एल्युमिनियम पिस्टन आदि वस्तुए कीमत करीब 55 हजार रूपये की है जिसे किसी अज्ञात व्यक्ति ने चोरी कर कर ले गया है। प्रार्थी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 186/20 धारा 457, 380 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व किया गया।
          लाॅकडाउन में हुए चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने कोतवाली प्रभारी धर्मानंद शुक्ला को सूचना तंत्र मजबूत करते हुए गंभीरतापूर्वक अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।
          मामले की विवेचना के दौरान पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि साहूगली निवासी राहुल साहू के तार इस चोरी से जुड़े हुए है जिसके बाद कोतवाली पुलिस की टीम राहुल साहू को संदेह के आधार पर उसे घर से पकड़ा और हिकमत अमली से पूछताछ करने पर राहुल ने चोरी का अपराध करना स्वीकार कर चोरी किए गए 2 लोहे का प्लेट बरामद कराया तथा अपने मेमोरण्डम कथन में चोरी किये हुए अन्य सामान को अपने सार्थी रोहित कसेरा के पास ले जाकर बेचना बताया। पुलिस ने राहुल साहू के मेमोरण्डम के आधार पर रोहित कसेरा के घर पहुंची और उससे बारीकी से पूछताछ करने पर चोरी की गई सम्पत्ति को अपने घर में रखना बताया जिसके निशानदेही पर 01 नग रेडियेटर, 05 नग पिस्टन, गलाया हुआ तांबे का टर्मिनल वायर कुल कीमत करीब 40 हजार रूपये को जप्त कर प्रकरण में धारा 411, 34 भादवि जोड़ी जाकर आरोपी राहुल साहू उर्फ कल्लू कबाड़ी पिता राम अवतार साहू उम्र 22 वर्ष निवासी साहूगली सूरजपुर एवं रोहित कसेरा पिता शशी कसेरा उम्र 18 वर्ष निवासी पुराना बाजारपारा सूरजपुर को विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
          इस मामले में पुलिस की जप्ती कार्यवाही के दौरान आरोपी रोहित कसेरा के घर पर सिल्वर फ्रेम के टुकड़े एवं सिल्वर का तार कुल वजन 45 किलो कीमत 5 हजार 8 सौ 29 रूपये का पाया गया जिसके बारे में पूछताछ पर रोहित ने बताया कि 01 अज्ञात व्यक्ति के द्वारा इसे लाकर बेचने पर इसके द्वारा क्रय किया गया था। सिल्वर फ्रेम एवं सिल्वर के तार चोरी के होने की पूर्ण अंदेशा पर धारा 41(1-4) जा.फौ./379 भादवि के तहत के तहत् कार्यवाही कर आरोपी रोहित कसेरा को गिरफ्तार किया गया।

80 हजार कीमत के फ्रेसिंग तार सहित 5 गिरफ्तार, कोतवाली पुलिस की कार्यवाही।
चम्पकनगर व मानपुर से की गई थी तार की चोरी।


सूरजपुर। स्थानीय बाजारगली सूरजपुर निवासी विपिन सिंह ने थाना सूरजपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 07/03/2020 के दरम्यानी रात में इसके कंपनी के चम्पकनगर स्थित प्लांट से कोई अज्ञात व्यक्ति 23 बण्डल फेसिंग जाली तार चोरी कर ले गया है रिपोर्ट पर थाना सूरजपुर में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 187/20 धारा 379, 411 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व किया गया। वहीं ग्राम मानपुर सूरजपुर निवासी डिगेश साहू ने भी रिपोर्ट दर्ज कराया कि 07 मार्च 2020 के दरम्यिानी रात मानपुर बाईपास के आगे स्थित मकान-खेत पर लगे 04 बण्डल फ्रेसिंग जाली तार को किसी अज्ञात व्यक्ति ने चोरी करने की रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 188/20 धारा 379 भादवि का पंजीबद्व किया गया।
          मामले की पतासाजी के दौरान पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली कि चम्पकनगर प्लांट से तार की चोरी में तिलसिवां व देवीपुर के संतोष, निक्की, जशपाल, अमन व 1 अन्य व्यक्ति का हाथ है जिसके बाद कोतवाली पुलिस की टीम ने ग्राम तिलसिवां निवासी 29 वर्षीय संतोष रवि पिता बृजलाल रवि, 20 वर्षीय निक्की रवि पिता जगदीश 19 वर्षीय अमन रवि पिता ओमप्रकाश रवि, ग्राम केशवनगर, थाना विश्रामपुर निवासी 20 वर्षीय जसपाल रवि उर्फ बंटी पिता करमचंद को संदेह के आधार पर उनके गांव से पकड़ा।
          पुलिस के सख्ती से पूछताछ करने पर चारों ने चम्पकनगर प्लांट एवं मानपुर से अपने 01 अन्य साथी के साथ चोरी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया और बताया कि चोरी किए गए तार को छोटा हाथी में लोड़ कर ग्राम देवीपुर निवासी 30 वर्षीय जयप्रकाश साहू पिता रामकिसुन साहू के पास ले जाकर बिक्री करना बताया। कोतवाली पुलिस टीम ने जयप्रकाश साहू के घर पहुंच खरीदे गए तार के बारे में पूछताछ की जो उसने बताया कि तार को खरीदने के बाद उसे घर में रखा है आरोपी के निशानदेही पर पुलिस ने 27 बण्डल फ्रेसिंग तार कीमत 80 हजार रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त छोटा हाथी वाहन क्रमांक सीजी 29 ए 3770 को जप्त कर पांचों आरोपियों को विधिवत् गिरफ्तार किया है। मामले में एक अन्य आरोपी फरार है जिसकी पतासाजी पुलिस के द्वारा की जा रही है।

केशनगर आदर्श गोठान से हुए चोरी का हुआ खुलासा।
3 लाख 30 हजार के सोलर पम्प, पाईप व अन्य सामग्री बरामद, 04 गिरफ्तार।


चम्पकनगर प्लांट एवं मानपुर से फ्रेसिंग जाली तार चोरी करने वाले आरोपी संतोष रवि, निक्की रवि, अमन रवि एवं जसपास रवि उर्फ बंटी के घर पहुंची पुलिस टीम ने इनके घरों से पृथक-पृथक 4 नग सोलर पम्प, 4 नग पाईप, 10 सेन्ट्रिग प्लेट व फ्लैक्सी कुल कीमत 3 लाख 30 हजार रूपये का चोरी के होने की पूर्ण अंदेशा पर धारा 41(1-4) जा.फौ./379 भादवि के तहत के तहत् कार्यवाही कर आरोपी इन चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि इन वस्तुओं को विश्रामपुर के ग्राम केशवनगर में स्थित आदर्श गोठान से चोरी की गई है, चोरी करने के उपरान्त सामान को आपस में बाट लिया गया था।
          सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु के नेतृत्व कार्यवाही की गई जिसमें थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, एसआई हिम्मत सिंह शेखावत, एसआई रश्मि सिंह, प्रधान आरक्षक अदीप प्रताप सिंह, धनेश्वर कुशवाहा, अखिलेश यादव, धनेश्वर कुशवाहा, आरक्षक रामकुमार नायक, कैलाश यादव, प्रेमसागर साहू, शिवमूरत किण्डो, चन्द्रपाल, दरश देवांगन, जयप्रकाश तिवारी, रामदयाल राठिया, ईश्वर सिंह, अंतोष खलखो, महिला नगर सैनिक प्रीति साहू सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।