शनिवार, 6 अप्रैल 2024

उमनि/एसएसपी सूरजपुर ली क्राईम मीटिंग, इंटरस्टेट व नाकाबंदी प्वाईट पर 24 घंटे कड़े निगरानी रखने दिए निर्देश। थाना-चौकी प्रभारियों को लंबित मामलों की लगातार समीक्षा करने के निर्देश। उत्कृष्ट कार्य पर थाना प्रभारी किए गए पुरस्कृत।

 

सूरजपुर। उमनि/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री एम.आर.आहिरे (भा.पु.से.) ने अपराधों की रोकथाम, अपराधियों पर नकेल कसने, आगामी लोक सभा चुनाव को लेकर सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने, निर्विग्न, निष्पक्ष व शांतीपूर्वक चुनाव कराने, थानों के कार्यो, लंबित अपराध व शिकायतों की समीक्षा करने बुधवार, 20 मार्च को जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में पुलिस राजपत्रित अधिकारियों व थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली।
              इस दौरान उमनि/एसएसपी श्री आहिरे ने लोक सभा चुनाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सम्पूर्ण जिले के नाकाबंदी प्वाईट तथा इंटर स्टेट बार्डर चेक प्वाईट पर 24 घंटे कड़े निगरानी रखकर पूर्ण सजगता के साथ आने-जाने वाले सभी वाहनों की बारीकी से चेकिंग की जाए, गिरफ्तारी व स्थाई वारंटी तामीली के लिए विशेष अभियान चलाए, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में बढ़ोत्तरी करते हुए अनिवार्य रूप से बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही कराए, एफएसटी टीम के बारे में पूरी जानकारी रखने एवं टीम से निरंतर सम्पर्क रहने के निर्देश दिए। सूचनाओं के आदान-प्रदान, अपराधियों की धरपकड़ व समन्वय के साथ कार्य करने अंतर्राज्जीय बार्डर मीटिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में थाना-चौकी में लंबित सभी अपराधों, लंबित चालानों व शिकायतों की विस्तृत जानकारी लेकर प्रभारियों को समय-सीमा में निराकरण करने, किसी भी प्रकार के अवैध कारोबार पर सख्त कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए। लोकसभा चुनाव में बूथों में सुरक्षा, वहां मौजूद सुविधाएं, बाहर से आने वाले सुरक्षाबलों के ठहरने की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था में लगे लाइसेंसी हथियारों को छोड़कर शेष सभी लायसेंसी हथियारों को थाना में जमा कराने, क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने हेतु सूचना तंत्र को और मजबूत करने को लेकर निर्देश दिए। आगामी होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए थाना स्तर पर की जाने वाली कार्यवाहियों, शांती समिति की बैठक लेने के निर्देश दिए ताकि किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके।

लंबित मामलों की लगातार करें समीक्षा। बैठक में उमनि/एसएसपी श्री एम.आर.आहिरे ने थाना-चौकी प्रभारियों को कहा कि अपराध पंजीबद्ध होने अथवा शिकायत जांच हेतु प्राप्त होने पर उसके निराकरण की दिशा में तेजी से कार्य करें, प्रत्येक दिवस विवेचक व जांचकर्ता विवेचकों से लंबित मामलों की प्रगति ले और जरूरी निर्देश देकर समय-सीमा में निराकरण करावें, थाना में अपनी फरियाद लेकर आने वालों को गंभीरतापूर्वक सुने और त्वरित वैधानिक कार्यवाही करें।

उत्कृष्ट कार्य पर थाना प्रभारी किए गए पुरस्कृत। लंबित शिकायतों की समीक्षा पर थाना विश्रामपुर में शिकायतों की संख्या निरंक होने पर उमनि/एसएसपी ने थाना प्रभारी विश्रामपुर अलरिक लकड़ा को नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया है।
            इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो, एसडीओपी ओड़गी राजेश जोशी, एसडीओपी प्रेमनगर नरेन्द्र सिंह पुजारी, डीएसपी मुख्यालय महालक्ष्मी कुलदीप, एसडीओपी सूरजपुर नंदिनी ठाकुर, डीएसपी रितेश चौधरी, परिवीक्षाधीन डीएसपी स्निग्धा सलामे, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी व जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।