सोमवार, 13 जनवरी 2020

प्रेमनगर विधायक ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का किया शुभारंभ....

*जीवन सुरक्षित बनाने के लिए सड़क सुरक्षा का पालन करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी।*

*पुलिस अधीक्षक ने छत्तीसगढ़ राज्य व जिले में सड़क हादसे के आंकड़े की दी जानकारी।*

*जरूरतमंदों को हेलमेट वितरण करने हेतु करें हेलमेट का दान।*

*सॉरी कहने से ज्यादा अच्छा सुरक्षित रहना है।*

सूरजपुर। 31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रथम दिवस प्रेमनगर विधायक श्री खेलसाय सिंह ने हेलमेट विथ बाईक रैली को हरी झण्डी दिखाई। इस रैली में यातायात जागरूकता को लेकर कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, नपा अध्यक्ष सहित जनप्रतिनिधि, प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ले हिस्सा लिया। इसी तारतम्य में दूसरे दिन जिले के थाना-चौकी में पुलिस ने वाहन चालकों का नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कराया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन 13 जनवरी को *प्रेमनगर विधायक श्री खेलसाय सिंह* के मुख्य आतिथ्य में इसका विधिवत् शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय के 35 छात्र-छात्राओं को लरनिंग लायसेंस प्रदाय किया।
          *मुख्य अतिथि प्रेमनगर विधायक श्री खेलसाय सिंह* ने कहा कि हम सभी को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। दुर्घटना से बचाव तभी संभव है जब हम यातायात नियम का पालन करेंगे। नशे की हालत में वाहन न चलाए, वाहन चलाने के दौरान यदि सबसे आगे चलने की प्रतिस्पर्धा होगी तो निश्चित तौर पर दुर्घटनाएं होगी हमें इससे बचना चाहिए और सुरक्षित गति में वाहन चलानी चाहिए। दुर्घटना की सबसे बड़ी समस्या नशा है जिसके कारण दुर्घटनाएं बढ़ती जा रही है। सभी को अपने जीवन के मूल्यों को समझना बेहद आवश्यक है। यातायात नियमों की जानकारी से सभी अवगत होंगे तो निश्चित तौर पर सड़क हादसे कम होंगे। वाहन चलाने वाले व्यक्ति के पास वैध लायसेंस, वाहन का बीमा हो यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कभी-कभी वाहन की चेकिंग पुलिस करती है इसका उद्देश्य लोगों को परेशान करना नहीं होता बल्कि यह सुनिश्चित करना होता है कि लोग यातायात नियमों का पालन करें।
         इस अवसर पर *पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा* ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के सातों दिन पुलिस के द्वारा यातायात नियमों को लेकर कई आयोजन करेगी। हेलमेट विथ बाईक रैली एवं वाहन चालकों को नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कराया गया, इन आयोजनों से लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता का निश्चित तौर पर संचार हुआ होगा और वे यातायात नियमों का पालन करेंगे तथा मोटर सायकल चलाते समय हेलमेट का उपयोग को अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे। वाहन चालक यातायात नियमों की पालन किए बिना तेजी से सड़कों पर वाहन दौड़ाते हैं और दुर्घटना का शिकार होते हैं। इसलिए यातायात नियमों की पालना किया जाना आवश्यक है, जिससे जीवन सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को आने वाले दिनों में पूरी तरह से सुदृढ करने का प्रयास आप सभी के सहयोग से पुलिस के द्वारा किया जाएगा। सॉरी कहने से ज्यादा अच्छा सुरक्षित रहना है। वाहन दुर्घटनाएं हमारे देश में मृत्यु दर में वृद्धि के पीछे एक बड़ा कारण बन गई हैं। हम सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि जीवन में रीसेट बटन नहीं होता इसलिए कभी भी लापरवाह न रहे, यातायात नियमों का पालन करें और दूसरों को भी सड़क सुरक्षा नियमों के महत्व के बारे में बताए।
        कार्यक्रम में *मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सूरजपुर श्री अश्वनी देवांगन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीश राठौर, जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैय्या, नगर पालिका अध्यक्ष श्री के.के.अग्रवाल, नपा उपाध्यक्ष श्री रितेश गुप्ता* ने संबोधित कर यातायात नियमों का पालन करने की बात कही।
         रेवती रमण मिश्रा महाविद्यालय के शिक्षक सी.बी. मिश्रा ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लायसेंस बनवाने हेतु महाविद्यालय में लायसेंस बनाने हेतु विशेष कैम्प लगवाने पर *पुलिस अधीक्षक* का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि *प्रेमनगर विधायक श्री खेलसाय सिंह* ने 35 छात्र-छात्राओं को लरनिंग लायसेंस प्रदाय किया। मंच का संचालन सेवा निवृत्त शिक्षक गुलाम अहमद के द्वारा किया गया।


*हेलमेट वितरण में करें सहयोग।*

*पुलिस अधीक्षक* ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि मोटर सायकल चलाने के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना से जान बचाने में उपयोगी *‘‘हेलमेट’’* का वितरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर की जाएगी। हेलमेट वितरण के इस कार्य में सभी संगठनों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों व समाज के गणमान्य लोगों से अपील किया कि वे हेलमेट दान के कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले ताकि जरूरत मंद लोगों को हेलमेट उपलब्ध कराया जा सके।


*छत्तीसगढ़ राज्य व जिले में सड़क हादसे के आंकड़े।*

*पुलिस अधीक्षक* ने बताया कि छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में कुल 13 हजार 8 सौ 64 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई जिसमें 4 हजार 5 सौ 92 लोगों की मृत्यु हुई है और 12 हजार 5 सौ 15 व्यक्ति घायल हुए। वर्ष 2019 में कुल 13 हजार 9 सौ 78 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई है जिसमें 4 हजार 9 सौ 34 लोगों की मृत्यु हुई है (जो वर्ष 2018 की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक मृत्यु हुई) 12 हजार 5 सौ 15 व्यक्ति घायल हुए।
            सूरजपुर जिले में वर्ष 2018 में कुल 356 सड़क दुर्घटना घटित हुए जिनमें 1 सौ 72 लोगों की मृत्यु हुई और 3 सौ लोग घायल हुए। वर्ष 2019 में 381 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई, इन घटनाओं में 211 लोगों की मृत्यु हुई (जो वर्ष 2018 की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है) इन घटनाओं में 312 लोग घायल हुए।
            इस दौरान सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, चौकी प्रभारी करंजी संजय गोस्वामी, रेडिया प्रभारी व्ही.एस.जादौन, विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल, पार्षद अश्वनी सिंह, संजय डोसी, संतोष सोनी, राधामुनी सिंह, कुसुमलता राजवाड़े, पुष्पलता साहू, जियाजुल हक, रामसिंह, मनोज डालमिया, जफर हैदर, अधिवक्ता निलेश साहू, ज्वाला गुप्ता, पप्पू गुप्ता, एएसआई बृजेश यादव, संजय सिंह, तनवीर खान, आनंद सोनी, सूरज अवस्थी, पत्रकारगण, नगर के गणमान्य नागरिकगण सहित काफी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।