रविवार, 12 जनवरी 2020

सूरजपुर पुलिस ने वाहन चालकों का कराया नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण....

परीक्षण में चालकों को मोतियाबिंद व दूर-पास देखने की समस्या आई सामने...

सूरजपुर। कई सड़क दुर्घटनाओं में यह देखा गया है कि वाहन चालक का नेत्र कमजोर होने के कारण सामने की ओर से आ रहे वाहन अथवा व्यक्ति को स्पष्ट नहीं देखने की वजह से दुर्घटनाएं हुई। वाहन चालक सही तरीके से देख सकेगा तभी सुरक्षित वाहन चलाएगा। जिले में 31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन रविवार 12 जनवरी 2020 को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा के मार्गदर्शन में जिले की यातायात पुलिस व थाना-चैकी प्रभारियों ने ट्रक, बस, टैक्सी व आटो चालकों का नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण कराया। खास बात यह रही कि नेत्र परीक्षण में कई वाहन चालकों के देखने की शक्ति अत्यन्त कम पाई गई, कईयों को मोतियाबिंद की शिकायत व दूर-पास देखने की समस्या सामने आई।
         अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीश राठौर की उपस्थिति में कोतवाली परिसर में थाना सूरजपुर व यातायात पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया। शिविर में सीएचसी रामानुजनगर के नेत्र सहायक अधिकारी एसपी मिश्रा व पीएचसी कमलपुर के श्री चौधरी के द्वारा 57 ट्रक, बस, टैक्सी व आटो चालकों का नेत्र परीक्षण किया। नेत्र परीक्षण में 32 चालकों की आंखे सही होना, 02 चालकों को मोतियाबिंद की शिकायत होने पर उन्हें आपरेशन कराने की हिदायत एवं 23 चालकों को दूर-पास देखने की समस्या पाई गई। जिन चालकों के आंखों में समस्या पाई गई उन्हें यातायात प्रभारी ने जल्द आपरेशन कराने एवं डाॅक्टर के द्वारा बताए अनुसार चश्मा लगाने की हिदायत दी तथा समस्त वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलाने अपील की गई।
          इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैय्या, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, एएसआई बृजेश यादव, प्रधान आरक्षक बालमुकुन्द पाण्डेय, आरक्षक मोरिस खाखा, शिव प्रताप सिंह, लक्षन सिंह, 

कई स्थानों पर पुलिस ने शिविर लगवाकर कराया चालकों का नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण।

पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में जिले की पुलिस के द्वारा अलग-अलग स्थानों पर वाहन चालकों का नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। थाना प्रभारी विश्रामपुर के द्वारा नेत्र परीक्षण शिविर, थाना प्रभारी झिलमिली जमाल फिरदौसी, चौकी प्रभारी खड़गवां सरफराज फिरदौसी, चौकी प्रभारी उमेश्वरपुर गणेश राम चौहान, चौकी प्रभारी रेवटी लवकुमार पाण्डेय, चौकी प्रभारी लटोरी सुभाष कुजूर के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कर वाहन चालकों का नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण कराया। शिविर में कई वाहन चालकों की आंखों की देखने की क्षमता कम पाई गई, कईयों को पावर के चश्मे की सख्त आवश्यकता होना, कई चालकों को बीपी. शुगर व शारीरिक कमजोरी की समस्या पाई गई।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।