शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

कोतवाली पुलिस ने चोरी के 6 मोटर सायकलों को किया बरामद.......

चोरी के आरोपी एवं वाहन खरीददार को पुलिस ने किया गिरफ्तार

आरोपी ने मोटर सायकलों को सूरजपुर व सरगुजा जिले से किया था चोरी

सूरजपुर। गत् दिवस थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला को मुखबीर से सूचना मिली कि ग्राम लांची निवासी बंधन सिंह चोरी के प्लेटिना मोटर सायकल को बिक्री करने की फिराक में गांव में घुम रहा है। जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने पुलिस टीम को घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ने के निर्देश दिए।
             थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला पुलिस टीम के साथ ग्राम लांची पहुंचे जहां गांव में बंधन सिंह को बिना नंबर के सिल्वर कलर के प्लेटिना मोटर सायकल चलाते देखा जिसे पुलिस टीम ने घेराबंदी कर पकड़ा। पुलिस ने बंधन सिंह सेे मोटर सायकल के दस्तावेज की मांग किए जाने पर उसने कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया। पुलिस के पूछताछ पर बंधन सिंह ने बताया कि 02 माह पूर्व मानपुर सूरजपुर से बिना नंबर प्लेटिना मोटर सायकल को चोरी कर स्वयं उपयोग कर रहा था और मोटर सायकल को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहा था। 
             पुलिस टीम के सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपी बंधन सिंह ने बताया कि 01 माह पूर्व एक बिना नंबर हीरा होण्डा स्पेन्डर मोटर सायकल को खड़गवां से चोरी कर ग्राम कोसगा (परसापारा) थाना लखनपुर के संतोष राम भूमिमा के पास बिक्री करना, 04 माह पूर्व एक बिना नंबर फैशन प्रो मोटर सायकल को ग्राम मांजा रामानुजनगर से चोरी कर ग्राम जजावल, थाना चंदौरा के प्रीतम सिंह के पास गिरवी रखना, 01 वर्ष पूर्व बिना नंबर सुपर स्पेलेन्डर मोटर सायकल को ग्राम फुलकोना प्रेमनगर से चोरी कर वाहन खराब होने पर ग्राम जजावल निवासी रिश्तेदार आगरसाय सिंह के यहां रखना, 01 वर्ष पूर्व बिना नंबर बजाज डिस्क्वर मोटर सायकल को प्रतापपुर से चोरी कर ग्राम सिंगरी, थाना चंदौरा के उत्तम दास पनिका के पास 4 हजार रूपये में गिरवी रखना तथा 08 माह पूर्व बजाज डिस्क्वर मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीक्यू 1475 को ग्राम डांडगांव, थाना उदयपुर से चोरी कर ग्राम जटासेमर, थाना बैकुण्ठपुर जाने पर वहां किसी बात को लेकर विवाद होने पर मोटर सायकल को छोड़कर भाग जाना बताया है। 
            कोतवाली पुलिस ने आरोपी के निशानदेही पर चोरी के 6 मोटर सायकल कीमत करीब 2 लाख 10 हजार रूपये को बरामद कर आरोपी ग्राम लांची, थाना सूरजपुर निवासी 28 वर्षीय बंधन सिंह पिता चन्द्रभान सिंह एवं वाहन खरीददार ग्राम कोसगा (परसापारा), थाना लखनपुर निवासी 28 वर्षीय संतोष राम भूमिमा पिता भलेराम के विरूद्व धारा 41(1-4) जा.फौ./379, 411, 34 भादवि के तहत् कार्यवाही कर विधिवत् गिरफ्तार किया है। 
           पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने बताया कि पूछताछ पर आरोपी बंधन सिंह ने 02 और मोटर सायकलों को चोरी करने की बात बताई है जिसकी बरामदगी हेतु पुलिस टीम लगी हुई है।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, एसआई हिम्मत सिंह शेखावत, एएसआई गजपति मिर्रे, प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैंकरा, सुरेन्द्र सिंह, आरक्षक प्रेमसागर साहू, रामकुमार नायक, रावेन्द्र पाल व कमलेश मानिकपुरी सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।