रविवार, 22 जनवरी 2023

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने शक्कर कारखाना केरता का किया निरीक्षण, सुरक्षा मानकों का पालने करने दी हिदायत

  • चौकी खड़गवां व थाना प्रतापपुर का किया औचक निरीक्षण।
  • ब्लैक स्पार्ट को देखा और सुरक्षात्मक उपाए जल्द कराने दिए निर्देश।
सूरजपुर। रविवार को जिले के पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने मॉ महामाया सहकारी शक्कर कारखाना केरता का निरीक्षण किया। उन्होंने कारखाना में चल रहे कार्य का अवलोकन किया और गन्ना पेराई व शक्कर उत्पादन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कारखाना में सुरक्षात्मक लगाए गए उपकरणों का अवलोकन किया। मिल हाऊस, बॉयलर, टरबाईन, मैन्युफैक्चरिंग विभाग में चीनी बनाने एवं पेकिंग प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली और सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन करने कहा। पुलिस अधीक्षक ने गन्ना लेकर आने वाले वाहन चालकों को सावधानीपूर्वक वाहन चलाने एवं सड़क पर बेतरतीब वाहन खड़ा न करने की समझाईश दी। कारखाना प्रबंधन को गन्ना लेकर आने वाले किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए जरूरी कदम उठाने को कहा। चौकी प्रभारी खड़गवां को कारखाना क्षेत्र में नियमित पेट्रोलिंग करने के साथ ही यह सुनिश्चित करने कहा कि वाहन चालक सड़क पर खतरनाक तरीके से वाहन खड़ा न करें।
        पुलिस अधीक्षक ने चौकी खड़गवां का औचक निरीक्षण किया और रिकार्ड का अवलोकन कर जवानों से चर्चा कर उन्हें बेहतर कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया। क्षेत्र के ब्लैक स्पार्ट को देखा और चौकी प्रभारी को इन ब्लैक स्पार्ट पर जल्द सुरक्षात्मक उपाये करने के निर्देश दिए। उन्होंने जगरनाथपुर कोल खदान में सड़क पर खतरनाक तरीके से वाहन खड़ा करने वाले वाहन चालकों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके उपरान्त पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रतापपुर का भी औचक निरीक्षण लिया। इस दौरान थाना प्रभारी प्रतापुर लक्ष्मण सिंह धुर्वे, चौकी प्रभारी खड़गवां विमलेश सिंह, महाप्रबंधक (प्रशासन) मति मिंज, मनोज पाढ़ी मुख्य रसायनज्ञ मौजूद थे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।