बुधवार, 11 दिसंबर 2019

छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक ने विडियों कान्फ्रेसिंग में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दिए कई निर्देश.......

महिलाओं के विरूद्व होने वाले अपराधों की जल्द विवेचना पूर्ण करने दिए निर्देश

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम.अवस्थी ने बुधवार 11 दिसम्बर 2019 को प्रदेश के समस्त पुलिस अधीक्षकों, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों, सेनानियों एवं एसडीओपी की विडियों कान्फ्रेसिंग ली। इस दौरान पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ के अलावा विशेष पुलिस महानिदेशक श्री आर.के.विज, एडीजीपी श्री अशोक जुनेजा, श्री हिमांशु गुप्ता, आईजी रायपुर श्री आनंद छाबड़ा एवं डीआईजी श्री ओ.पी. पाल भी उपस्थित रहे। 
विडियों कान्फ्रेसिंग में पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ ने महिलाओं की सुरक्षा एवं महिलाओं से संबंधित अपराधों पर संवेदनशीलता बरतते हुए त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। पुलिस महानिदेशक श्री अवस्थी ने महिलाओं की शिकायत अथवा अपराध पर पुलिस को क्विक रिस्पांस के तहत् मौके पर पहुंचकर उचित कार्यवाही करने को कहा है। थानों में सुव्यवस्थित महिला डेस्क में महिला अधिकारी को मौजूद रहने एवं थाना में आने वाली पीड़ित महिलाओं की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुनकर त्वरित कार्यवाही करने एवं थाना-चौकी प्रभारियों को यदि कोई महिला आपातकालीन स्थिति में फोन करती है तो उन्हें तत्काल सहायता पहुंचाई जाए। उन्होंने महिला संबंधी अपराधों में पूरी गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए है। 
पुलिस महानिदेशक के विडियों कान्फ्रेसिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार एवं डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।