बुधवार, 4 दिसंबर 2019

शिक्षकों के साथ सामुहिक रूप से मारपीट के मामले में चांदनी पुलिस ने 7 आरोपियों को किया गिरफ्तार..........


सूरजपुर। गत् 2 दिसम्बर 2019 को ग्राम नवाटोला स्थित शासकीय हाईस्कूल के प्राचार्य अमृतलाल कंवर ने थाना चांदनी में रिपोर्ट दर्ज कराया कि सोमवार 2 दिसम्बर को रोज की भांती स्कूल समय में विद्यालय पहुंचा तो उसी समय गांव के श्याम कार्तिक यादव व अन्य लोगों के द्वारा शाला भवन में ताला बंद कर दिया गया था जिस पर इसने ताला को तोड़कर बच्चों को कक्षा में प्रवेश कराकर प्रार्थना सभा कराने के दौरान गावं के श्यामकार्तिक यादव, राधेश्याम यादव, रूपनारायण यादव, रामबरन यादव, राममिलन यादव, जवाहिर यादव एवं रामाशंकर यादव ने शाला में घुसकर बच्चों को जहर देकर मारने एवं ताला को तोड़ने की बात कहकर शासकीय कार्य में बांधा पहुंचाते हुए गाली-गलौज कर भृत्य सौरभ यादव को मारने लगे, बीच-बचाव करने पर सौरभ को छोड़कर इसे एवं सहायक शिक्षक मानिकचंद को मारपीट कर जमीन में गिरा दिए। मामले की रिपोर्ट पर थाना चांदनी में आरोपियों के विरूद्व धारा 147, 186, 353, 294, 506, 323 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व करते हुये थाना प्रभारी चांदनी उमाशंकर सिंह ने मामले की जानकारी से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया जिस पर उन्होंने फौरन आरोपियों की पतासाजी कर उन्हें गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।
थाना प्रभारी चांदनी उमाशंकर सिंह पुलिस टीम के साथ ग्राम नवाटोला पहुंचे और आरोपीगण ग्राम नवाटोला निवासी 30 वर्षीय श्यामकार्तिक यादव पिता स्व. प्रहलाद, 33 वर्षीय राधेश्याम यादव पिता प्रहलाद, 28 वर्षीय रूपनारायण यादव पिता नान्हू, 35 वर्षीय रामबरन यादव पिता स्व. कमला, 50 वर्षीय राममिलन यादव पिता स्व. प्रहलाद, 31 वर्षीय जवाहिर यादव पिता रामकुमार एवं 27 वर्षीय रामाशंकर यादव पिता रामलखन को उनके गांव से घेराबंदी कर पकड़ा और विधिवत् गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया। पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि श्याम कार्तिक का पुत्र जो प्राथमिक शाला नवाटोला में पढ़ता है जिसके स्कूल बैग में संदेहास्पद स्थिति में बिस्कीट और सेब रखा हुआ मिला था जो बच्चे को नुकसान पहुंचाने की नियत से रखने की बात को लेकर आरोपियों ने शिक्षकों को अपना निशाना बनाया और उनके साथ मारपीट की गई।

शिक्षकों के साथ हुए मारपीट की घटना के बाद शिक्षकों एवं शिक्षक संघ में आक्रोश बढ़ने लगा साथ ही स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी इस मामले को लेकर धरना प्रदर्शन करने की तैयारी में थे। शिक्षकों के साथ सामुहिक रूप से मारपीट किए जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए चांदनी पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए घटना के तत्काल बाद दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और घटना में शामील आरोपियों को उनके गावं से घेराबंदी कर पकड़ा।

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी चांदनी उमाशंकर सिंह, एसआई शिप्रसाद सिंह, एएसआई विदवा राम यादव, आरक्षक सुनील सिंह, शैलेन्द्र सिंह व संत साहू सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।