गुरुवार, 22 अगस्त 2019

जयनगर पुलिस ने स्कूली छात्र-छात्राओं को दी सुरक्षा एवं जागरूक रहने की जानकारी...........


सूरजपुर। नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा के मार्गदर्शन में जयनगर पुलिस के द्वारा छात्र-छात्राओं को अपनी सुरक्षा, कानूनी अधिकारों, यातायात के नियमों सहित अन्य जानकारियां देकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। 
गुरूवार 22 अगस्त को जयनगर पुलिस के द्वारा जयनगर स्थित शासकीय हाईस्कूल के स्कूली छात्र-छात्राओं को सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां दी। स्कूली छात्र-छात्राओं को कानूनी प्रावधान, गुड टच व बैड टच की जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा कि वर्तमान आधुनिक उपकरण के माध्यम से कहीं दूर बैठा व्यक्ति लाटरी लगने, एटीएम बंद होने का झांसा देकर ठगी कर सकता है इसके अलावा कई अन्य प्रकार से किए जा रहे धोखाधड़ी के बारे में बताया। पुलिस ने छात्र-छात्राओं को कहा कि इस प्रकार से हो रहे धोखाधड़ी की जानकारी से अपने परिजनों को अवगत कराकर सावधानी बरतने कहे। स्कूली छात्र-छात्राओं को पुलिस के द्वारा यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए उसका पालन करने एवं स्कूल आने-जाने के दौरान विशेष सतर्कता बरतने की समझाईश दिया। इस दौरान एसआई सुनीता भारद्वाज ने कई छात्राओं से चर्चा कर उनके जिग्यासाओं से अवगत होकर उसका समाधान किया और कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी पूर्वक करें। इस दौरान स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक एवं काफी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
इसी क्रम में झिलमिली पुलिस के द्वारा भैयाथान स्थित शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को यातायात नियमों, एटीएम फ्राड, मानव तस्करी, वर्तमान में हो रहे आनलाईन धोखाधड़ी से बचाव की जानकारी दी।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।