बुधवार, 21 अगस्त 2019

पूर्व एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को दी गई विदाई............

 

नए एसपी श्री राजेश कुकरेजा का किया गया स्वागत

सूरजपुर। सूरजपुर के पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल का स्थानान्तरण सेनानी, 13वीं वाहिनी छसबल कोरबा के पद पर होने एवं नये पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा के जिले में पदस्थापना होने पर 20 अगस्त को सूरजपुर पुलिस परिवार ने एसपी श्री जी.एस.जायसवाल की विदाई एवं नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुकरेजा का स्वागत समारोह आफिसर्स क्लबब विश्रामपुर में आयोजित हुई।
समारोह में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री के.सी.अग्रवाल ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के रूप व्यक्ति 16 माह अथवा 1 ही दिन काम क्यों न किया हो, महत्वपूर्ण होता है कि हरदिन का काम कैसे गुजरता है अथवा वह कैसे काम करता है उस पुलिस अधिकारी के जाने के बाद उन्हें याद किया जाना ही उनके कार्यकाल को सफल माना जाता है। आईजी श्री अग्रवाल ने कहा कि पुलिस अधिकारी को रोज आउट स्टेंडिंग देना पड़ता है, रोज अच्छे काम के लिए मेहनत करनी पड़ती, पुलिस अधिकारी का कार्य बड़ा चुनौती पूर्ण होता है, पुलिस अधीक्षक अपने जिले एवं थानों के कार्यो के बारे में लगातार नजर बनाए रहते है, पुलिस अधिकारी घर में रहने के दौरान भी अपने कर्तव्य के बारे में सोचते है, पुलिस को दिन व रात सक्रिय रहकर आमजनों की सुरक्षा एवं उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु तत्पर रहना पड़ता है। एसपी श्री जायसवाल की कुछ विशेषताओं के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि इनमें अच्छे अधिकारी के गुण है, जहां भी पदस्थ रहे वहां सदैव अच्छे कार्य किए।
नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने कहा कि एसपी श्री जायसवाल सहज, उर्जावान, व्यक्तित्व के धनी अधिकारी है, पुलिस मुख्यालय में पदस्थापना के दौरान इन्होंने कई प्रभार की जिम्मेदारी एक साथ संभाली, जब कभी श्री जायसवाल से मुलाकात होती थी तो वे सदैव हस्ते-मुस्कुराते नजर आते थे कभी तनाव में नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि एसपी श्री जायसवाल यहां से विदा हो रहे है पर वे सभी के हृदय में है। जिले में आने के बाद से ही यहां के राजपत्रित अधिकारी, कार्यालय सहित थाना-चैकी के अधिकारी-कर्मचारी ने उनके कार्यो को पाजिटिव बताया, किसी भी परिस्थिति से निपटने का कार्ययोजना बनाकर उसका समाधान कराते थे, जिले में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् अच्छे कार्य किए है। स्थानान्तरण पर कोरबा जा रहे एसपी श्री जायसवाल को सूरजपुर पुलिस परिवार की ओर से शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी ने कहा कि स्थानान्तरण तो एक प्रक्रिया है जिससे सभी को गुजरना पड़ता है, टीम अच्छी हो तो आप कहीं भी अच्छा कार्य करते है, पूर्व व वर्तमान में एसपी श्री जायसवाल व एसपी श्री कुकरेजा के साथ किए कार्यो के बारे में बताया। कलेक्टर श्री सोनी ने कहा पुलिस एवं प्रशासन के समन्वय से किए गए कार्यो के बारे में अवगत कराया। 
सीएसपी डी.के.सिंह ने एसपी श्री जायसवाल के कार्यकाल के बारे में बताते हुये कहा कि जब भी किसी पुलिस अधिकारी को किसी मार्गदर्शन की आवश्यकता होती थी चाहे वह दिन हो या रात हर समय बेहतर मार्गदर्शन मिला, किसी भी कार्य की जिम्मेदारी देने के पूर्व उन्हें धैर्यपूर्वक अच्छे से समझाते थे। नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा को आश्वस्त किया कि सूरजपुर जिले की पुलिस आपके निर्देशानुसार अच्छा कार्य करेंगी, यहां की पुलिस टीम कार्य के प्रति काफी उत्साही एवं दिये गये निर्देशों का पूर्ण रूप से फालोअप करती है।
जिले से विदा ले रहे पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल ने कहा कि यहां कि पुलिस 24 घण्टे कर्तव्य के प्रति तत्पर रहकर टीम वर्क के साथ कार्य किए जिसमें कई बड़ी सफलताएं भी मिली। नवपदस्थ एसपी श्री कुकरेजा को कहा कि जिले में अच्छी पुलिस टीम है, आपके नेतृत्व में बेहतर कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि काम करने के दबाव के बीच बेहतर कार्य करने पर उत्साह बना रहता है, जिले की पुलिस ने निरंतर प्रयासरत् रहकर अच्छे कार्य किए। विदाई पर जो सम्मान दिया वह सदैव स्मरण होना कहा।
समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री हेमंत सराफ, पुलिस अधीक्षक सरगुजा श्री आशुतोष सिंह, पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री विवेक शुक्ला, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, थाना प्रभारी भटगांव किशोर केंवट एवं स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा ने भी संबोधित किया।
विदाई समारोह एसपी श्री जी.एस.जायसवाल के मानस पटल पर अक्षुण्ण रखने जिले की पुलिस परिवार ने स्मृति चिन्ह भेंट किया साथ इस अवसर पर कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी ने श्री जायसवाल को स्मृति चिन्ह भेंट की। मंच का संचालन डीएसपी रामश्रृंगार यादव एवं आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने किया।

इस अवसर पर न्यायाधीश श्री मोहन गुप्ता, सुश्री संघपुष्पा भतपहरी, उमेश कुमार भागवतकर, उप सेनानी डी.के.सिंह, डीएसपी मुख्यालय प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, एसडीएम रवि सिंह, ज्योति सिंह, जिले के थाना-चैकी प्रभारीगण सहित पुलिस के अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।