गुरुवार, 1 अगस्त 2019

अंजोर रथ के माध्यम से पुलिस कर रही नागरिकों को जागरूक....

सूरजपुर। सूरजपुर पुलिस के द्वारा जिले के दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों में अंजोर रथ के माध्यम से आमजनों को फोन कर ओटीपी नंबर की जानकारी लेकर, लाटरी लगने का झांसा देकर, एटीएम बंद होने की बात कहकर उनसे महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर किस प्रकार धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है इनसे बचाव व सावधानियां की जानकारी पुलिस के द्वारा चौक-चौराहों, हाट बाजारों में अंजोर रथ के माध्यम से दी जा रही है।
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर एवं सीएसपी डी.के.सिंह के मार्गदर्शन थाना सूरजपुर क्षेत्र के ग्राम देवनगर के साप्ताहिक बाजार में अंजोर रथ पहुंची। अंजोर रथ के माध्यम से कोतवाली पुलिस ने साप्ताहिक बाजार में आए ग्रामीणों को वर्तमान परिदृश्य में हो रहे धोखाधड़ी की जानकारी से अवगत कराते हुए कहा कि फोन पर कोई भी व्यक्ति एटीएम बंद होने की बात कहकर एटीएम का नंबर मांगे तो उसे कतई न बताए क्योंकि एटीएम नंबर की जानकारी देने से आपके खाते से पैसा आनलाईन आहरित कर धोखाधड़ी की जा सकती है। इसके अलावा फोन पर लाटरी लगने एवं फोन पर ओटीपी दिए जाने से किस प्रकार धोखाधड़ी की जा सकती है उसकी विस्तृत जानकारी से ग्रामीणों को अवगत कराया। पुलिस ने ग्रामीणों के आव्हान किया कि क्षेत्र में सोना सफाई करने वाले व्यक्ति के आने एवं झाड़-फूक के माध्यम से धोखाधड़ी करने वालों की जानकारी पुलिस तक जरूर पहुंचाए ताकि ऐसे लोगों पर सख्त कार्यवाही की जा सके। साप्ताहिक बाजार में आए ग्रामीणों को यातायात नियमों का पालन किए जाने की समझाईश दी गई।
इस दौरान प्रधान आरक्षक अविनाश सिंह, आरक्षक बिहारी पाण्डेय, शशिभूषण सिंह एवं अनुज सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।