सोमवार, 3 जून 2019

माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सूरजपुर पुलिस की ‘‘अंजोर रथ’’ वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


आकर्षक साज सज्जा व जानकारी वर्धक ‘‘अंजोर रथ’’ वाहन की मुख्यमंत्री ने की प्रशंसा

सूरजपुर। माननीय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन श्री भूपेश बघेल ने सोमवार 3 मई को अम्बिकापुर प्रवास के दौरान पुलिस के द्वारा तैयार किए गए ‘‘अंजोर रथ’’ वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री के.सी.अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने जिले में ‘‘सहयोग’’ के बैनर तले आयोजित विभिन्न आयोजनों जिनमें आमजनों को मोबाईल एवं ऑनलाईन होने वाले धोखाधड़ी से सावधान करने, साईबर क्राईम, चिटफण्ड कंपनी के झांसा में न आए इससे संबंधित जागरूकता वाहन तैयार करने के निर्देश सीएसपी डी.के.सिंह को दिए थे। 
एसपी सूरजपुर श्री जायसवाल के मार्गदर्शन में सीएसपी डी.के.सिंह के नेतृत्व में पुलिस के द्वारा आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु किए गए प्रयास, आमजनों को मोबाईल, एटीएम एवं आनलाईन से होने वाले धोखाधड़ी से सावधान करने, साईबर क्राईम, चिटफण्ड कंपनी के झांसा में न आने, यातायात संबंधी नियम से आमजन को जागरूक करने, साल भर में सामुदायिक पुलिसिंग की जानकारी की चित्रावली के माध्यम से प्रदर्शन एवं जानकारीवर्धक आकर्षक एवं भव्य साज सज्जा तथा गाने के माध्यम से जागरूकता का संदेश देने वाले वाहन तैयार करवाई जिसका नाम ‘‘अंजोर रथ’’ रखा गया था। सोमवार को अम्बिकापुर प्रवास पर पहुंचे माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव, माननीय शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सूरजपुर पुलिस के द्वारा तैयार किए गए ‘‘अंजोर रथ’’ वाहन की प्रशंसा करते हुए हरी झण्डी दिखाकर आमजन को जागरूक करने रवाना किया। आयोजन में सूरजपुर जिले के अलावा सरगुजा, जशपुर, कोरिया एवं बलरामपुर जिले के भी तैयार किए गए जागरूकता वाहनों को भी रवाना किया गया।

* ‘‘अंजोर रथ ’’ चलित थाना की तरह करेगा कार्य

पुलिस के द्वारा तैयार किए गए ‘‘अंजोर रथ’’ जिले में समस्त गांवों के साप्ताहिक बाजार, स्कूल, कालेज, चैपाल स्थानों एवं विभिन्न स्थानों में जाएगा। यह रथ चलित थाना के रूप में कार्य करेगा और किसी व्यक्ति की समस्या अथवा शिकायत पर यथास्थिति निराकरण किया जायेगा इसके अलावा ग्रामीणजनों को आवश्यक मार्गदर्शन की देगा।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री के.सी.अग्रवाल, एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल, एसपी सरगुजा श्री सदानंद कुमार, बलरामपुर एसपी श्री टी.आर.कोसिमा, एसपी कोरिया श्री विवेक शुक्ला, एसपी जशपुर श्री शंकरलाल बघेल, डीएसपी प्रकाश सोनी, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, एसआई विनीत पाण्डेय सहित दूसरे जिले के अधिकारीगण उपस्थित रहे।सूरजपुर पुलिस की आकर्षक साज सज्जा वाले इस रथ वाहन को तैयार करने में सीएसपी डी.के.सिंह, आरक्षक संतोष सोनी एवं जयप्रकाश तिवारी की महती भूमिका रही।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।