गुरुवार, 30 मई 2019

बसदेई पुलिस को मिली बड़ी सफलता....


* 3 आरोपियों से 3 लाख 60 हजार रूपये कीमत के 1200 नग नशीली कफ सिरप जप्त

सूरजपुर। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा जिले में अवैध शराब, मादक पदार्थ एवं नशीली दवाईयों के कारोबार में लिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करने के निर्देश थाना व चौकी प्रभारियों को दिये थे साथ ही सूचना संकलन हेतु मुखबीरों को एक्टिव करने के भी निर्देश दिए थे।
इसी परिपेक्ष्य में 30 मई को चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह को मुखबीर से सूचना मिली कि 3 व्यक्ति सिल्वर कलर के मारूती ओमनी में भारी मात्रा में नशीली दवाईयों को लेकर डालटेनगंज से चैकी बसदेई के ग्राम सिरसी बिक्री करने जा रहे है जिसकी सूचना चौकी प्रभारी के द्वारा पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को दी गई जिस पर उन्होंने तत्काल पुलिस टीम के साथ आरोपियों को घेराबंदी कर पकड़ने के निर्देश दिए।
सीएसपी डी.के.सिंह के मार्गदर्शन में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह ने पुलिस टीम के साथ ग्राम सिरसी में घेराबंदी कर मुखबीर के बताए अनुसार एक सिल्वर कलर के मारूती ओमनी आते देखा जिसे पुलिस टीम ने रोकवाने का प्रयास किया किन्तु ओमनी वाहन नहीं रूका जिसे पुलिस टीम ने पीछा कर कुछ दूरी पर घेराबंदी कर रोकवाया मारूती वाहन में तीन व्यक्ति सवार थे जिन्होंने अपना नाम (1) राही खान पिता रकीब खान उम्र 30 वर्ष ग्राम सिरसी, चौकी बसदेई (2) सलीम अंसारी पिता निजामुद्दीन शेख उम्र 32 वर्ष ग्राम मधुरी बिसुनपुरा, थाना चैनपुर, हाल मुकाम शाहपुर जिला डालटेनगंज झारखण्ड (3) इमरान अंसारी पिता नसीम अंसारी उम्र 28 वर्ष ग्राम उरसली, थाना भवनाथपुर, जिला गढ़वा झारखण्ड, हाल मुकाम भटगांव बताया। वाहन की तलाशी लिए जाने पर आरोपियों के कब्जे से वाहन में रखे 10 पेटी खाखी रंग के काटून में 100 एमएल वाला 1200 नग ऑनरेक्स नशीली कफ सिरप पाया गया जिसका बाजार मूल्य 3 लाख 60 हजार रूपए एवं परिवहन के उपयोग में लाई गई मारूती ओमनी क्रमांक जेएच 01 डीडी 8612 को विधिवत जप्त कर तीनों आरोपियों के विरूद्व धारा 21बी एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों के तहत अपराध पंजीबद्ध कर गिरफ्तार किया गया।
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि तीनों आरोपी काफी लम्बे समय से नशीली दवाईयों के धंधे में संलिप्त थे और नशीली कफ सिरप को डालटेनगंज से कम कीमत में खरीदकर लाते थे और प्रतापपुर, भटगांव, सिरसी, बसदेई, सूरजपुर, जिला कोरिया के पटना व पण्डोपारा क्षेत्र में नशेड़ी किस्म के व्यक्तियों को एक सीसी कफ सिरप को 3 से 4 सौ रूपये में बेचकर लाभ अर्जित करते थे।
       सूरजपुर पुलिस ने इस वर्ष अब तक नशीली कफ सिरप व इंजेक्शन बेचने वालों 14 आरोपियों के विरूद्व एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 5 लाख 26 हजार 246 रूपये कीमत के 707 नग नशीली इंजेक्शन, 1200 नग नशीली कफ सिरप एवं 8443 नग नशीली टेबलेट बरामद किया है। 
इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, हंसराम कनेडिया, आरक्षक देवदत्त दुबे, अमरेन्द्र दुबे, राकेश बंजारे, महेन्द्र यादव, महेन्द्र प्रताप सिंह, अचल गुप्ता, हरिकिशन राजवाड़े व प्रदीप साहू सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।