मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019

लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने पुलिस अधिकारी/कर्मचारी हुए प्रशिक्षित



सूरजपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पुलिस की कार्यवाहियां, चुनाव के समय पुलिस के कर्तव्य, चुनाव शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष कराने हेतु पुलिस के अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने हेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने निर्देश दिए थे। जिसके परिपालन में मास्टर ट्रेनर डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी के द्वारा पुलिस कन्ट्रोल रूम के सभाकक्ष में गत् 25 फरवरी को थाना अजाक, महिला सेल, कन्ट्रोल रूम व यातायात शाखा में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।
इस दौरान मास्टर ट्रेनर डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी ने थाना अजाक, महिला सेल, कन्ट्रोल रूम व यातायात शाखा में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश, लोकसभा चुनाव 2019 शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष कराने हेतु महत्वपूर्ण जानकारियां प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया। उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान गठित स्थैतिक निगरानी दल एवं एसएसटी टीम के साथ किस प्रकार कार्य करने किए जाने है, वनरेबल एरिया व चुनाव के दौरान पुलिस के कर्तव्य एवं बरते जाने वाले सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, एसआई रश्मि सिंह, एएसआई चंद्रिका प्रसाद, प्रधान आरक्षक गुड्डू कुशवाहा, आरक्षक हरेन्द्र सिंह, सहित थाना अजाक, महिला सेल, कन्ट्रोल रूम व यातायात शाखा के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।