मंगलवार, 25 दिसंबर 2018

सूरजपुर जिले में गत वर्ष की तुलना में अपराधों में आई कमी

सामुदायिक पुलिसिंग का दिखने लगा असर







सूरजपुर।वर्ष 2018 के अंतिम सप्ताह में सूरजपुर पुलिस द्वारा पिछले तीन वर्षों के अपराध संबंधी आंकडों का विश्लेषण किया गया जिसमें पाया गया कि वर्ष 2018 में गत् दो वर्षों की तुलना में कुल दर्ज अपराधों की संख्या में उल्लेखनीय कमी हुई है। गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष नकबजनी, चोरी एवं सड़क दुर्घटना में मृत्यु में कमी आई है वहीं विभिन्न अपराध जैसे- नशे के इंजेक्शन, एनडीपीएस एक्ट, मोटर व्हीकल एक्ट सहित अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है जिससे आम जनता में पुलिस की सकरात्मक छवि निर्मित हुई है। इसके साथ ही सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में अभिनव पहल करते हुये पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के अभिकल्पना को साकार करते हुये ‘‘सहयोग’’ अभियान की शुरूआत की गई जिसमें आम जनता एवं पुलिस के आपसी समन्वय से जनहित के कार्यों को एक नये मुकाम तक ले जाने का सफल प्रयास किया गया। अनुशासन के साथ सहज, सरल स्वभाव व बेहतर पुलिसिंग से आमजन एवं जिले में अपनी एक अलग पहचान बना चुके सूरजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल के नेतृत्व में मौजूदा वर्ष में यहां की पुलिस ने अच्छी सफलताएं हासिल की है। 
इन सफलताओं में से कुछ कार्यवाहियां इस प्रकार हैं -
- आबकारी एक्ट के 641 प्रकरण में 657 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही कर 1 हजार 7 सौ 35 लीटर महुआ शराब व 1 सौ 26 लीटर अंग्रेजी शराब कीमत 3 लाख 41 हजार 30 रूपये जप्त किया गया।
- जुआ एक्ट के तहत् 245 प्रकरण में 1 हजार 7 लोगों से 9 लाख 98 हजार 930 रूपये जप्त किए गए।
- अवैध मादक पदार्थ के 15 प्रकरणों में 29 आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही कर 155 किलो गांजा कीमत 12 लाख 80 हजार 10 रूपये का जप्त किए गए।
- नशीली दवाई, इंजेक्शन के अवैध विक्रेताओं पर कार्यवाही कर 15 प्रकरण में 29 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से इंजेक्शन 1828 नग, 2445 नग कफ सिरप, 7116 कैप्सूल, 15174 नग टेबलेट कीमत 4 लाख 47 हजार 798 रूपये का जप्त किया गया।
- यातायात नियमों का उल्लघंन करने वालों 31 हजार 187 लोगों के विरूद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 79 लाख 25 हजार 365 रूपये शमन शुल्क अर्जित कर शासन के कोष में जमा कराया।
- गैर जमानतीय वारंट की तामिली हेतु विशेष अभियान चलाकर पुलिस की टीमों को दिगर राज्य एवं जिले भेजकर 2 हजार 80 गिरफ्तारी वारंट एवं 4 सौ 35 स्थाई वारंट तामील किया गया।
- आर्म्स एक्ट के अन्तर्गत 23 प्रकरणों में 25 लोगों के विरूद्ध कार्यवाही कर 16 नग तलवार, 03 कट्टा, एवं 03 नग गड़ासा जप्त किया गया।
- चोरी के 2 लाख 98 हजार रूपये का 47 टन कोयला जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध की कार्यवाही।
- रामानुजनगर निवासी दो नाबालिग अपहृत बालिकाओं को 12 घण्टे के भीतर खोज परिजनों को सौंपा।
- उल्लेखनीय है कि 9 अक्टूबर को भटगांव थाना क्षेत्र अन्तर्गत 2 अन्तर्राज्यीय गांजा तस्कर को गिरफ्तार कर 10 लाख रूपये का अवैध गांजा जप्त किया गया।

चोरियों का खुलासा 

- 19 अक्टूबर को प्रतापपुर से 1 लाख 80 हजार रूपये के चोरी हुए 3 मोटर सायकल को 1 आरोपी से बरामदगी सहित 1 आरोपी गिरफ्तार। 
- 2 अक्टूबर को 1 लाख 20 हजार रूपये के डिस्क सहित 4 चक्कों की चोरी करने वाला एक आरोपी गिरफ्तार।
- सूरजपुर क्षेत्र में बिजली तार की लम्बे समय से हो रही चोरी का खुलासा कर 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर 75 हजार रूपये की सामग्री जप्त किया।
- एसईसीएल विश्रामपुर के खदान व वर्कशाॅप से 25 हजार कीमत के 2 टन कबाड़ के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार।
- विश्रामपुर क्षेत्र में 22 हजार के 3 टन कबाड़ के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार।
- 2 लाख 98 हजार रूपये के 47 टन अवैध कोयला जप्त।

हत्या का खुलासा 

- 13 फरवरी को ओड़गी क्षेत्र के ग्राम सावांरावां में एक महिला के हत्या के गुत्थी सुलझाई।
- चंदौरा क्षेत्र के ग्राम परमेश्वर में हुये जघन्य हत्या के मामले का खुलासा 48 घण्टे में कर आरोपी को किया गिरफ्तार।
- चैकी खड़गवां क्षेत्र के ग्राम जूनापारा में हुये हत्या के मामले का खुलासा कर 1 आरोपी को गिरफ्तार किया।
- 25 नवम्बर को जयनगर क्षेत्र के ग्राम केनापारा ओव्हर ब्रिज के नीचे रेलवे ट्रैक के पास हुये हत्याकाण्ड की गुत्थी सुलझाते हुये 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार। 
- झिलमिली थाना क्षेत्र के तरका जंगल में 8 अन्तर्राज्जीय आरोपियों को 3 लाख रूपये मूल्य के मवेशी बूचड़खाना ले जाते समय पकड़ने में सफलता प्राप्त की।

सराहनीय पहल -

एसपी सूरजपुर की पहल पर जिले के प्राइवेट स्कूलों में पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों के बच्चों के स्कूली फीस में 10 से 40 प्रतिशत तक छूट दिलवाई गई। सहयोग के बैनर तले कई स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सुरक्षा अधिकारों की जानकारी हेतु जिला स्तरीय सेमिनार का आयोजन, ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों का पुर्नगठन कर ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों का सम्मेलन का आयोजन, स्कूलों में शिविर लगाकर स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देना एवं पुलिस के साथ ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों का रात्रि गश्त किए जाने से अपराध नियंत्रण में पुलिस को मदद मिली।
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर की कार्यकुशलता, अधीनस्थ पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के बेहतर अनुशासन, अच्छी पुलिसिंग, असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की बदौलत विधान सभा चुनाव 2018 शांतिपूर्वक सम्पन्न कराया गया।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।