रविवार, 30 दिसंबर 2018

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने ली सिनियर सीटीजन की बैठक






सूरजपुर।जिले के वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा, उनके अनुभव का लाभ लेने, उनकी समस्याएं की जानकारी लेते हुए उसका निराकरण करने एवं बेहतर पुलिसिंग के संबंध में शनिवार 29 दिसम्बर को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने जिला पुलिस कार्यालय में सहयोग के बैनर तले सीनियर सीटीजन की बैठक का आयोजन किया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने वरिष्ठ नागरिकों से उनकी कुशलक्षेम की जानकारी लेते हुए उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं इसकी जानकारी ली, सामुदायिक पुलिसिंग के संबंध में चर्चा कर उनके अनुभव को सुना एवं उस दिशा में सार्थक कदम उठाने हेतु कहा। सीनियर सीटीजन के प्रत्येक दिवस की दिनचर्या किस प्रकार व्यतीत होती है उनके दिनचर्या में माकूल परिवर्तन के संबंध में आगामी दिनों में सीएसपी कार्यालय के बगल में पुलिस लाईब्रेरी शिफ्ट की किए जाने की जानकारी दी जहां मैग्जीन, पेपर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी जिसका लाभ सीनियर सीटीजन उठा सकेंगे। क्षेत्र में वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा किये जा रहे अच्छे कार्यो की जानकारी से अवगत कराने हेतु कहा ताकि उसे पुलिस की बेवसाईट में डाला जा सके।

सीनियर सीटीजन का बनेगा वाट्सएप ग्रुप

सीनियर सीटीजन की एक वाट्सएप ग्रुप बनाई जाएगी जिसमें सभी सीनियर सीटीजन को जोड़ा जाएगा, इस ग्रुप में वे अपनी समस्या की जानकारी दे सकेंगे जिसका तत्काल निराकरण किया जायेगा इसके अलावा बेहतर पुलिसिंग के संबंध में अपनी सुझाव भी ग्रुप में दे सकेंगे।

सीनियर सीटीजन को लेकर होंगे कई आयोजन

सूरजपुर पुलिस के सहयोग के बैनर तले सीनियर सीटीजन के लिये कई कार्यक्रम आगामी दिनों में होंगे जिसके माध्यम से उन्हें एक मंच उपलब्ध होगा जहां वे अपने अनुभवरों को साझा कर सकेंगे साथ ही नये विचार से दूसरों को अवगत करायेंगे।
उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा एवं कानून द्वारा प्रदत्त अधिकार के संबंध में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन सूरजपुर पुलिस के द्वारा की गई थी।

सीनियर सीटीजन के अध्यक्ष ने पुलिस अधीक्षक के प्रति आभार व्यक्त किया

बैठक के अंत में वरिष्ठ नागरिक के अध्यक्ष एस.पी. जायसवाल ने वरिष्ठ नागरिकों के खोए हुये सम्मान को समाज में पुर्नस्थापित करने की परम्परा पुलिस अधीक्षक सूरजपुर के द्धारा जारी किये जाने पर आभार व्यक्त करते हुये कहा कि पुलिस प्रशासन अपने कार्यो के साथ साथ इसी प्रकार के आयोजन को सफलतापूर्वक चलाए जिससे सीनियर सीटीजन के समस्याओं का निराकरण हो और समाज में वरिष्ठ नागरिकों का मान सम्मान बना रहे।
बैठक में डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, एसडीओपी सूरजपुर मनोज धु्रव, डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, वरिष्ठ नागरिक अध्यक्ष एसपी जायसवाल, सचिव ए.के.गोयल, संरक्षक हरिदास अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुशील अग्रवाल, विक्रम प्रसाद सोनी, एलपी गुप्ता, आरएन दुबे, एसडी ठाकुर, हजारी लाल अग्रहरी, बाके बिहारी अग्रवाल, रामलखन गुप्ता, चन्द्रशेखर उपाध्याय, राजेन्द्र बसंल, मोतीलाल गुप्ता, मुरलीधर सोनी, केएन राय, रविशंकर मिश्रा एवं एस.आर.साहू उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।