शुक्रवार, 10 मार्च 2017

अवैध रूप से चोरी का कोयला परिवहन करते अारोपी गिरफ्तार

आरोपियों द्वारा अवैध तलवार लहराकर लोगों को किया जा रहा था आतंकित 

सूरजपुर। गत् दिवस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत व एसडीओपी प्रतापपुर आर.के.शुक्ला के निर्देशन में स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी एवं थाना प्रभारी प्रतापपुर दीपक भारद्वाज के संयुक्त टीम ने मुखबीर से मिली सूचना के आधार पर सिलफिली चैक में घेराबंदी कर वाहन क्रमांक सीजी 04 जेडडी 3512 को रोककर पूछताछ कया गया जिसमें संदेही अस्मत खान पिता सिकंदर खान उम्र 35 वर्ष निवासी अमनदोन एवं पवित्र कुमार पिता कृष्णा उम्र 28 वर्ष निवासी प्रतापपुर को अवैध रूप से चोरी का कोयला परिवहन करते पाया गया तथा मौके पर आरोपियों द्वारा किसी भी प्रकार का कानूनी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया जिस पर गवाहों के समक्ष आरोपियों से उक्त वाहन एवं अवैध कोयला को जप्त कर किया गया। दोनों आरोपियों के विरूद्व इस्तगाशा क्रमांक 2/17 धारा 41(1-4) जाफौ, 379 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व कर आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमाण्ड में भेजा गया। मौके पर इन आरोपियों द्वारा अवैध तलवार लहराकर लोगों को आतंकित किया जा रहा था जिस पर पुलिस ने बहादूरी एवं बुद्विमता से कार्यवाही करते हुये आरोपियों को नियंत्रित कर इनके पास से 2 तलवार बरामद कर अपराध क्रमांक 45/17 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत् मामला पंजीबद्ध कर इस मामले में भी दोनों को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों को कोयला चोरी को करने से रोकने वालों को डराया जाने की बात दोनों आरोपियों ने बताई है। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी प्रतापपुर दीपक भारद्वाज, स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी, एएसआई गजपति मिर्रे, प्रधान आरक्षक केश्वर मरावी, सुरेन्द्र सिंह, बिसुनदेव पैकरा, आरक्षक विनोद परीडा, अशोक कनौजिया, प्रेम सिंह, प्यारेलाल, सुखसागर मरावी, जगत पैकरा, महेन्द्र प्रताप सिंह, कृष्णकांत पाण्डेय, दिनेश ठाकुर, विकास पटेल सक्रिय रहे। एसएसपी सूरजपुर श्री साय के निर्देशन में पूरे जिले में लगातार इस प्रकार की कार्यवाही की जा रही है।
-------------

2 टन चोरी के कोयला सहित 1 व्यक्ति गिरफ्तार

सूरजपुर । गत् दिवस स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी को मुखबीर से सूचना मिली कि एक पिकप में अवैध चोरी का कोयला लोड करके साल्ही आमगांव से केतका की ओर जा रहा है। जिसकी सूचना स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी के द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय को दी गई जिनके द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत व सीएसपी डी.के.सिंह के नेतृत्व में तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। स्पेशल पुलिस टीम के द्वारा केतका रोड़ में घेराबंदी कर मुखबीर के बताये अनुसार एक पिकप वाहन आते देखकर उसे रूकने के संकेत दिये जाने पर वह रूका और पुलिस होने की आशंका पर पुनः गाड़ी चालू कर भागने का प्रयास करने लगा जिसे पुलिस टीम के द्वारा तत्काल पकड़ा गया। पिकप वाहन चालक से पूछताछ करने पर वह अपना नाम सुरेश सिंह करियाम पिता रामअवतार निवासी ग्राम कोतका थाना उदयपुर का होना बताया, पिकप में लदे कोयले के संबंध में दस्तावेज मांगे जाने पर किसी प्रकार का दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया। पीकप क्रमांक यूपी 64 टी 3204 में 2 टन कोयला कीमती करीब 10 हजार रू. को जप्त कर आरोपी के विरूद्व थाना सूरजपुर में इस्तगाशा क्र. 2/17 धारा 41(1-4) जाफौ, 379 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व कर गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। आरोपी से पूछताछ करने पर वह बताया कि साल्ही आमगांव से कोयला चोरी कर उदयपुर क्षेत्र स्थित ईंट भट्ठों में देता था। इस कार्यवाही में स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी, प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैकरा, आरक्षक महेन्द्र प्रताप सिंह, विकास पटेल, दिनेश ठाकुर, कृष्णकांत पाण्डेय, जगत पैकरा सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।