मंगलवार, 6 अगस्त 2024

घर में घुसकर चोरी करने वाले 3 आरोपियों को थाना रामानुजनगर ने किया गिरफ्तार।

सूरजपुर। दिनांक 01.07.2024 को ग्राम भुवनेश्वरपुर निवासी रामसुभग साहू ने थाना रामानुजनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 28-29 जून 2024 के दरम्यिानी रात्रि को इसके घर में घुसकर कोई अज्ञात चोर के द्वारा मोबाईल, 3 बोरी महुआ व 1 नग टूल्लू पंप चोरी कर ले गए है। रिपोर्ट पर चोरी का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
           मामले की सूचना पर डीआईजी/एसएसपी सूरजपुर एम.आर.आहिरे (भा.पु.से.) ने चोरी की घटना पर अंकुश लगाने एवं वारदात को अंजाम देने वाले चोर की पतासाजी कर जल्द पकड़ने के कड़े निर्देश दिए। मामले की विवेचना के दौरान मुखबीर से सूचना प्राप्त हुआ कि एक व्यक्ति टूल्लू पम्प बेचने के लिए सूरजपुर की ओर जा रहा है। पुलिस ने प्राप्त सूचना के आधार पर घेराबंदी कर नारायणपुर से उस व्यक्ति को टूल्ल पंप सहित पकड़ा उस व्यक्ति ने अपना नाम घिरेन्द्र सिंह बताया। पूछताछ पर उसने बताया कि वह अपने साथी महेश चौबे व बैजू कुर्रे के साथ मिलकर मोबाईल, महुआ व टूल्लू पंप चोरी कर आपस में बाट लिये है, जिसके बाद पुलिस ने 2 और आरोपी को दबिश देकर पकड़ा। आरोपियों के निशानदेही पर चोरी का 1 मोबाईल, 3 बोरी महुआ, टूल्लू पम्प कुल कीमत 15 हजार रूपये का बरामद कर आरोपी घिरेन्द्र सिंह पिता रामलखन उम्र 23 वर्ष, महेश चौबे उर्फ उमेश पिता सुरेन्द्र कुमार उम्र 27 वर्ष ग्राम भुवनेश्वरपुर व बैजू कुर्रे पिता रामलखन उम्र 34 वर्ष ग्राम नारायणपुर, थाना रामानुजनगर को गिरफ्तार किया है।
            कार्यवाही एएसपी संतोष महतो व एसडीओपी प्रेमनगर नरेन्द्र सिंह पुजारी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी रामानुजनगर राजेन्द्र साहू, एएसआई मनोज पोर्ते, प्रधान आरक्षक अविनाश सिंह, सुशील सिंह, हंसराम कनेडिया, आरक्षक अमलेश्वर सिंह, दीपक यादव, कृष्णा साहू व महेन्द्र प्रताप सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।