शुक्रवार, 13 जनवरी 2023

क्राइम मीटिंग में एसपी सूरजपुर ने कहा पुलिस पर लोगों का भरोसा हो मजबूत और अपराधियों में हो पुलिस का खौफ। नशे का कारोबार करने वाला व्यक्ति खुले में न घुमे, उनके उपर हो सख्त कार्यवाही

उत्कृष्ट अपराध विवेचना पर एसआई को किया पुरस्कृत

सूरजपुर। पुलिस अधीक्षक ने क्राइम मीटिंग में पुलिस अधिकारियों को कहा कि जिले की पुलिस ऐसे काम करें जिससे लोगो का पुलिस पर विश्वास और बढ़े तथा अपराधियों में पुलिस का ख़ौफ़ हो, नशे का कारोबार करने वाला कोई भी व्यक्ति खुले में न घुमे इनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए जेल की सलाखों के पीछे भेजे, सड़क दुर्घटना के जोखिम को कम करने के लिए शराब पीकर वाहन चलाने एवं बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाने वालों पर सख्ती से कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिए। उक्त निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने शुक्रवार को वर्ष के प्रथम क्राईम मीटिंग में जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को दी।इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने थाना-चौकी में लंबित धोखाधड़ी व चिटफण्ड सहित सभी अनसुलझे व लंबित मामलों की विस्तृत जानकारी ली और निराकरण करने के निर्देश दिए। शिकायत पत्रों की जांच का ब्यौरा लेते हुए प्रभारियों को प्राथमिकता से जल्द निराकरण करने, गुम इंसान व अपहरण के मामले में बालक-बालिकाओं की दस्तयाबी प्राथमिकता से किए जाने, स्थाई वारंटी की धरपकड़ के अभियान ईगल को और तेज करने, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम को दिगर राज्य रवाना करने के निर्देश दिए। आबकारी एवं कोपपा एक्ट की कार्यवाही में वृद्धि करने, नशीली पदार्थो के सप्लाई चैन को समूल नष्ट करने की दिशा में गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।
                        पुलिस अधीक्षक ने सभी प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने हेतु सूचना तंत्र मजबूत कर संपत्ति संबंधी अपराध जैसे लूट, चोरी, धोखाधड़ी आदि को रोकने के लिए अधिक से अधिक लघु व प्रतिबंधात्मक अधिनियम के तहत कार्यवाही करने तथा रात्रि गस्त एवं पेट्रोलिंग को सुदृढ़ करने एवं थाना आने वाले फरियादियों की शिकायत को गंभीरता से सुनते हुए त्वरित कार्यवाही करने एवं सामुदायिक पुलिस के तहत वृहद स्तर पर स्कूल-कालेजों में जन जागरूकता के अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस दौरान डीएसपी मुख्यालय नंदिनी ठाकुर, स्टेनो अखिलेश सिंह, रीडर धर्मानंद शुक्ला, निरीक्षक जावेद मियादाद सहित जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारीगण मौजूद रहे।

उत्कृष्ट अपराध विवेचना पर एसआई हुई पुरस्कृत 

थाना ओड़गी व चौकी चेन्द्रा में पंजीबद्ध तीन मामले में जिनमें अपहरण, हत्या का प्रयास एवं हत्या के मामले में अच्छी विवेचना कर आरोपियों को माननीय न्यायालय से सजा दिलाने पर पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने थाना प्रतापपुर में पदस्थ एसआई आराधना बनोदे को नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान से व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।