बुधवार, 9 मार्च 2022

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं-छात्राओं को किया सम्मानित

अभिव्यक्ति महिला जागरूकता सप्ताह का हुआ शुभारंभ 



सूरजपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला सूरजपुर के यातायात शाखा परिसर में विश्व महिला दिवस का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी मरावी, विशिष्ट अतिथि कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती उषा सिंह, श्री शिवभजन मरावी, जिला पंचायत सदस्य श्री कुलदीप बिहारी, पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश अग्रवाल के द्वारा मॉ सरस्वती की प्रतिमा में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर पुलिस विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नारी शक्ति एवं पुलिस परिवार के मेघावी छात्राओं को उपहार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
        इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश अग्रवाल ने नारी शक्ति को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन महिलाओं की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक आर्थिक उपलब्धियों को लेकर विश्व महिला दिवस मनाया जाता है, नारी समाज की सशक्त रीढ़ है। हमारे देश की बेटियां पुरुषों से आगे निकलकर विभिन्न क्षेत्रों में देश-दुनिया में अपना परचम फैला रही हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिले की पुलिस तत्परता से कार्य करते हुए उन्हें सुरक्षा के प्रति जागरूक करने अभियान चला रहा है। पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं को सृष्टि की जननी बताते हुए कहा कि सृष्टि के प्रत्येक प्राणी की जननी स्त्री ही है। प्रत्येक पुरुष को स्त्री की सम्मान करने के लिए आगे आना चाहिए।
            जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी मरावी ने कहा कि आज हमारी महिला बहने किसी से कम नहीं है, पुरूष के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है और पूर्ण निष्ठा के साथ विभिन्न दायित्वों को निभा रही है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े ने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में आज कमजोर नहीं है, अपने बुलंद हौसले के दम पर सफलता हासिल कर रही है। कार्यक्रम को श्री शिवभजन मरावी व जिला पंचायत सदस्य श्री कुलदीप बिहारी ने भी संबोधित किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के द्वारा आभार एवं मंच का संचालन एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी के द्वारा किया गया।

महिला पुलिसकर्मी व प्रतिभाशाली छात्राओं को किया गया सम्मान

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुलिस विभाग में सक्रियतापूर्वक आमजनता की सुरक्षा एवं सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महिला एएसआई नीलकुसुम बेक, महिला आरक्षक निक्की मिश्रा, सोना साहू, विमला खलखो, पिंकी सोनवानी व पार्वती सिंह तथा पुलिस परिवार के मेघावी छात्रा सुमन सिंह, लक्ष्मी सिंह, खुशी राजवाड़े, पायल राठिया, खुशबू साहू, निहारिका सोनवानी, सुरूचि व प्रियंका कुजूर को उपहार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अभिव्यक्ति महिला जागरूकता सप्ताह का हुआ शुभारंभ

पुलिस अधीक्षक ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘अभिव्यक्ति कार्यक्रम के तहत महिला जागरूकता सप्ताह का भी शुभारंभ किया है जिसके माध्यम से पूरे सप्ताह अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा के बारे में जिले की पुलिस स्कूल-कालेजों सहित अन्य स्थानों पर जाकर जागरूकता अभियान चलायेगा।
            इस अवसर पर ट्रेनी आईपीएस संदीप कुमार पटेल, डीएसपी ए.के.जोशी, कार्यालय अधीक्षक संतोष वर्मा, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, थाना प्रभारी सूरजपुर दीपक पासवान, थाना प्रभारी विश्रामपुर शिवकुमार खुटे, चौकी प्रभारी चेन्द्रा आराधना बनोदे, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, स्थापना प्रभारी अखिलेश सिंह, अग्रिमा मिश्रा, महिला पुलिसकर्मी सहित आसपास के महिलाएं उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान से व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।