मंगलवार, 18 मई 2021

उत्तरप्रदेश से रायपुर जा रही इथेन आयल लोड टैंकर घाट पेण्डारी के पास पलटी........

 सूरजपुर पुलिस की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा।

सूरजपुर: दिनांक 16.05.2021 को अम्बिकापुर-बनारस राजकीय राजमार्ग पर घाट पेण्डारी के पास पीलीभीत उत्तरप्रदेश से मंदिर हसौद रायपुर जा रहे इंडियन आॅयल का टैंकर क्रमांक यूपी 53 बीटी 6986 के चालक ने नियंत्रण खो दिया और टैंकर पलट गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को दी जिस पर उन्होंने एसडीओपी प्रतापपुर प्रशांत खाण्डे व थाना प्रभारी चंदौरा को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत व बचाव सहित सुरक्षा के इंतेजाम करके के निर्देश दिए।
          एसडीओपी व थाना प्रभारी घाट पेण्डारी पहुंचे और सुरक्षा के लिहाज से वहां पुलिस बल को तैनात किया और पलटे टैंकर के बारे में जानकारी ली तो उन्हें पता चला कि टैंकर में इथेन आयल जो अत्यन्त ज्वलनशील पदार्थ है वह लिकेज कर रहा है तब उन्होंने तत्कालीक तौर पर अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था कर लगातार नजर बनाए रखा और वाहन मालिक को सूचना देते हुए टैंकर को सीधा करवाने पहल की। ज्वलनशील पदार्थ को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने टैंकर तक कोई न पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा। पुलिस अधीक्षक की पहल पर एसईसीएल सहित 1 अन्य क्रेन की मदद से टैंकर को सीधा करवाया गया। किसी प्रकार की घटना से बचने के लिए 2 दिनों तक पुलिस बल वहां लगा रहा है।
          पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यूपी से रायपुर जाने के दौरान इथेन आयल से भरा टैंकर चंदौरा के घाट पेण्डारी के पास पलटी थी, इस दुर्घटना में वाहन चालक रामकरण यादव को किसी प्रकार की चोट नहीं आई थी। सुरक्षा के लिहाज से लगातार वहां पुलिस बल को तैनात रखा गया। उन्होंने बताया कि पलटे टैंकर में इथेन आयल था जो पेट्रोल से 8 गुना अधिक ज्वलनशील होता है। मौके पर पुलिस के साथ ही फायर बिग्रेड को भी तैनात रखा गया था।
          इस दौरान एसडीओपी प्रतापपुर प्रशांत खाण्डे, थाना प्रभारी चंदौरा एनके त्रिपाठी, एएसआई रामसिंह, आरक्षक अखिलेश दुबे, महेन्द्र सिंह, भरत व रामप्यारे पैंकरा सक्रिय रहे।