बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

सूरजपुर पुलिस ने चोरी के मामले में वर्षो से फरार 1 आरोपी को किया गिरफ्तार........

सूरजपुर: दिनांक 13.09.18 को बिहारपुर निवासी राजेन्द्र सिंह ने थाना चांदनी में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उनके बंद मकान में लोहे की सिकड़ी को अटास कर दरवाजा खोलकर घर के अन्दर के अलमारी को तोड़कर उसमें रखे सोने-चांदी के जेवरात व नगदी रकम कुल 4,65,100 रूपये को अज्ञात चोरों के द्वारा रात्रि में चोरी कर लिया। रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 51/18 धारा 380, 457, 34 भादवि के तहत मामला पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था।
           मामले की विवेचना कर आरोपियों की पतासाजी कर दिनांक 04.01.2019 को 05 आरोपी ग्राम लामीदाह थाना सरई जिला सिंगरौली निवासी सिपाहीलाल बसोर उर्फ रामवृक्ष बसोर, बहादुर बसोर, ग्राम बुधेला, थाना बैढ़न, जिला सिंगरौली निवासी रामकुमार बसोर, गोविन्द बसोर उर्फ सेठ एवं ग्राम बरहवाटोला, थाना बरगांवा, जिला सिंगरौली मध्यप्रदेश निवासी रामजनम बसोर को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लगभग 964.22 ग्राम चांदी का जेवरात व नगदी समेज कुल 44 हजार 6 सौ 40 रूपये का बरामद कर उनके विरूद्व चालान न्यायालय में पेश किया गया। चॅूकि मामले में 2 अन्य आरोपी फरार थे जिनके विरूद्व धारा 173(8) जा.फौ. के तहत विवेचना कर लगातार पतासाजी की जा रही थी।
         पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने धारा 173(8) जा.फौ. के लंबित मामले में जिनमें आरोपी फरार है ऐसे मामलों के निराकरण में तेजी लाने, फरार आरोपियों की जानकारी जुटाते हुए उन्हें जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश थाना प्रभारियों को दिये थे। एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज के मार्गदर्शन में मामले की विवेचना के दौरान थाना प्रभारी चांदनी को मुखबीर से जानकारी मिली कि मामले में फरार एक आरोपी रामसागर बसोर पिता बेचन बसोर अपने गांव लामीदाह थाना सरई, जिला सिंगरौली मध्यप्रदेश का गांव में 2 मकान है जहां पर वह लुक-छिप कर रह रहा है। जिसकी जानकारी से पुलिस अधीक्षक को अवगत कराने पर उन्होंने विधिवत् थाना प्रभारी चांदनी के नेृतत्व में पुलिस टीम गठित कर मध्यप्रदेश भेजा। पुलिस टीम ने दिनांक 19.10.2020 को जिला सिंगरौली के पुलिस चौकी तीनगुड़ी के पुलिस अधिकारियों से समन्वय बनाकर आरोपी के दोनों घरों पर कड़ी निगाह रखने के दौरान अंधेरा हो गया इसी बीच आरोपी रामसागर मोटर सायकल से घर के पास आया जिसे पुलिस टीम ने घेराबंदी कर धरदबोचा। आरोपी रामसागर ने पूछताछ पर अपराध करना स्वीकार किया व अपने हिस्से में मिले चोरी के सामान सोने के चैन को फेरीवाले के पास साप्ताहिक बाजार गजराबहरा में 21 हजार रूपये में बेचना तथा नगद मिले को खर्च कर देना बताया। आरोपी से चोरी के समान 2 जोड़ी चांदी का बिछिया कीमत करीब 600 रूपये व मकान के दरवाजे व अलमारी को तोड़ने के लिए उपयोग में लाया गया सब्बल जप्त कर विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया। मामले में एक अन्य आरोपी फरार है जिसकी पतासाजी पुलिस टीम के द्वारा की जा रही है।
         इस कार्यवाही में थाना प्रभारी चांदनी शिवकुमार खुटे, प्रधान आरक्षक शरद सिंह, आरक्षक बलजीत पैंकरा, हरिलाल पैंकरा व जिला सिंगरौली के चौकी प्रभारी तीनगुड़ी एसआई ए.के.अग्निहोत्री व स्टाफ सक्रिय रहे।