रविवार, 19 अप्रैल 2020

सूरजपुर पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ गांजा के साथ 02 व्यक्ति को किया गिरफ्तार.......


सूरजपुर: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही जंग में पुलिस को व्यस्त देख अवैध कार्यो में लिप्त व्यक्ति इस अवसर का फायदा उठाने की फिराक में है पर पुलिस की संवेदनशीलता व सक्रियता के कारण ऐसे व्यक्ति अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पा रहे है। ऐसे एक मामले में चौकी तारा की पुलिस ने 2 लोगों से 1 किलो 20 ग्राम अवैध मादक पदार्थ गांजा जप्त कर उनके विरूद्व धारा 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला पंजीबद्व कर गिरफ्तार किया है।
          शुक्रवार 17 अप्रैल 2020 को चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी को मुखबीर से सूचना मिली कि ग्राम कोटिया प्रेमनगर निवासी रामबक्स बिना नंबर के होण्डा साईन मोटर सायकल से ग्राम परोगिया मादक पदार्थ गांजा लेने गया है और तारा होते हुए आएगा जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराए जाने पर उन्होंने विशेष सावधानी के साथ घेराबंदी कर पकड़ने के निर्देश दिए।
          पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में चौकी प्रभारी तारा पुलिस टीम के साथ मुखबीर सूचना की तस्दीकी व रेड कार्यवाही हेतु तारा चौक नेशनल हाईवे 130 के पास घेराबंदी लगाई तभी दो व्यक्ति बिना नंबर के होण्डा साईन मोटर सायकल से परोगिया होते हुए मुख्य मार्ग पर आते दिखे जिन्हें घेराबंदी कर रोका गया। पूछताछ पर वाहन चालक ने अपना नाम रामबक्स साहू पिता शंकर साहू उम्र 34 वर्ष निवासी कोटेया, थाना प्रेमनगर एवं मोटर सायकल के पीछे बैठे व्यक्ति ने अपना नाम रामप्रसाद प्रजापति पिता ठाकुर राम उम्र 45 वर्ष निवासी बकिरमा, थाना प्रेमनगर का होना बताया। इनके कब्जे से एक कपड़े का छिटदार बैग में रखे दो प्लास्टिक में 1 किलो 20 ग्राम मादक पदार्थ गांजा कीमत 4 हजार 2 रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त बिना नंबर होण्डा साईन मोटर सायकल को जप्त कर दोनों आरोपियों के विरूद्व धारा 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही कर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
          पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि मादक पदार्थ गांजा को परोगिया से लाकर स्वयं भी उपयोग करते थे और आसपास क्षेत्र के नशेड़ियों को अधिक दर पर बिक्री कर लाभ अर्जित करते थे।

इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी, प्रधान आरक्षक बन्धुराम, आरक्षक अनिल मिंज, गोरेश्वर सिंह, बृजनंदन, रामचन्दर साहू एवं देवनिश मिंज सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।