मंगलवार, 3 मार्च 2020

आरक्षक ने जरूरत मंद को रक्त दान कर दिया सेवा भावना का परिचय....

सूरजपुर। सोमवार 02 मार्च 2020 को सखी वन स्टाप सेंटर के द्वारा थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला को सूचना दिए कि जिला चिकित्सालय सूरजपुर में एक 4 वर्षीय बच्ची को सिकलिन की बीमारी है जिसे रक्त की बेहद आवश्यकता है। थाना प्रभारी ने इस बारे में अधिनस्थ कर्मचारियों को अवगत कराया इस पर सीसीटीएनएस शाखा में कार्यरत् आरक्षक विनय दान ने जिला चिकित्सालय जाकर भर्ती मरीज के बारे में उसके परिजनों से चर्चा किया जो जानकारी हुई कि जो रक्त समूह के ब्लड की आवश्यकता है वह ब्लड बैंक उपलब्ध नहीं है, आरक्षक विनय दान व सूरजपुर नगर के रिंकू साहू ने बिना देर किए बेझिझक 04 वर्षीय जयप्रकाश पिता राजेश्वर साहू जो सिकलीन बीमारी से पीड़ित था उसे 1-1 यूनिट रक्त का दान किया। चिकित्सालय पहुंचकर कोतवाली में पदस्थ एसआई रश्मि सिंह ने मरीज के परिजनों को अपनी ओर 01 हजार रूपये की आर्थिक सहायता एवं फल प्रदाय किया एवं बच्चे के स्वास्थ्य लाभ की कामना की।
            पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने पुलिस कर्मचारी के द्वारा किए गए रक्तदान के बारे में कहा कि रक्तदान करके न केवल आप दूसरे की जिदगी बचा सकते है, बल्कि खुद को भी सेहतमंद व बीमारी से दूर रख सकते है। उन्होंने कहा कि सूरजपुर पुलिस को जब भी इस प्रकार की सूचना मिलेगी हम सदैव इस हेतु तत्पर रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने भी रक्तदान करने वाले कर्मचारी व नगर के युवक की प्रशंसा की है। पुलिस के इस सेवाभावी कदम की आमजनों ने काफी सराहना की है।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।