मंगलवार, 3 मार्च 2020

पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा के निर्देशन में ठग गिरोह का हुआ पर्दाफाश, विश्रामपुर पुलिस की कार्यवाही...

रकम को तंत्र विद्या के जरिए कई गुना अधिक करने आरोपियों ने दिया झांसा....

सूरजपुर। दिनांक 02 मार्च 2020 को ग्राम सतपता, थाना विश्रामपुर निवासी मनजीत सिंह ने विश्रामपुर थाने में लिखित शिकायत पत्र प्रस्तुत एफआईआर दर्ज कराया गया कि गत् 01 मार्च 2020 को सतपता निवासी महबूब अंसारी तथा अवराडुग्गू निवासी मोहम्मद जाकिर इन्हें झांसे में लेकर बताया कि रकम को तंत्र विद्या से कई गुना करने का काम करते हैं यह लोग इनके झांसे में आ गए इसके उपरान्त महबूब व जाकीर अपने अन्य साथी दिल्ली निवासी पाशा उर्फ नौशाद व उसके साथ आया एक अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर मनजीत सिंह, अत्ताउल्लाह खान, निर्मल सिंह उर्फ विक्की राजवाडे तथा प्रभु गुप्ता इन सभी से कुल 8 लाख 40 हजार रूपये के 500-500 के नोट को 01 मार्च 2020 के दोपहर 12.00 बजे मनजीत सिंह के घर में बैठकर एक मटके में सभी पैसे को डालकर उसके ऊपर गेहूं डलवाए तथा उसके ऊपर काले रंग का कपड़ा बांध दिया और सभी को गोल घेरे में बैठा कर आंख बंद करने को कहा व बोला कि मटके को सिर के ऊपर घुमाऊंगा इस पर सभी लोग गोल घेरा बना कर आंख बंद करके बैठ गए। पाशा उर्फ नौशाद व उसके साथी उक्त रकम को बेईमानी व धोखाधड़ी कर निकाल लिए तथा पाशा इन सभी को लेकर अम्बिकापुर के तकिया दरगाह ले गया तथा इन्हें धोखा देकर वहां से भाग गया। प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपियों के विरूद्व धारा 419, 420, 34 भादवि के तहत् अपराध पंजीबद्व कर थाना प्रभारी विश्रामपुर के द्वारा सम्पूर्ण हालात से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया गया। 
             तंत्र विद्या के जरिए रकम को कई गुना करने का झांसा देकर लोगों के साथ हुए धोखाधड़ी के मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री कुकरेजा ने विश्रामपुर पुलिस को मामले की सूक्ष्मता से जांच करने तथा इस मामले में संलिप्त आरोपियों की पतासाजी कर जल्द पकड़ने के निर्देश दिए।
             अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय पुलिस टीम के साथ कई स्थानों पर दबिश देते हुए महबूब अंसारी को ग्राम सतपता से, प्रदीप शर्मा व जाकीर इदरिशी को भागने के फिराक में रेलवे स्टेशन के पास से घेराबंदी कर पकड़ा। पुलिस टीम ने तीनों को हिरासत में लेकर बारीकी से पूछताछ किए जाने पर तीनों ने अपराध घटित किया जाना स्वीकार किया गया। आरोपियों के मेमोरण्डम कथन के आधार पर महबूब से 2 हजार 5 सौ रूपये, जाकीर से 2 हजार रूपये बरामद कर उनके विरूद्व प्रथम दृष्टया अपराध का घटित करना पाए जाने से महबूब अंसारी पिता सुलेमान अंसारी उम्र 57 वर्ष निवासी सतपता मुस्लिम मोहल्ला, थाना विश्रामपुर स्थाई पता ग्राम खजुरी सरईया, मस्जिद मोहल्ला, थाना टाण्डवा, जिला औरंगाबाद बिहार, मोहम्मद जाकीर इदरिशी पिता स्व. मोहम्मद जमीन उम्र 40 वर्ष निवासी अवराडुग्गू, थाना विश्रामपुर व प्रदीप शर्मा पिता स्व. रघुनंदन शर्मा उम्र 62 वर्ष निवासी शिवनंदनपुर, थाना विश्रामपुर को विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है। प्रकरण में पाशा उर्फ नौशाद व अन्य आरोपी फरार है जिनकी पतासाजी विश्रामपुर पुलिस के द्वारा लगातार की जा रही है।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, एएसआई विमलेश सिंह, उमेश सिंह, प्रधान आरक्षक इन्द्रजीत सिंह, वरूण तिवारी, आनंद सिंह, आरक्षक हरविन्दर सिंह, रमेश कसेरा, रविशंकर पाण्डेय, नागेश नाहक, अखिलेश पाण्डेय, अजय सिंह, उमेश राजवाड़े व उदय सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।