बुधवार, 12 फ़रवरी 2020

आईजी सरगुजा श्री रतनलाल डांगी ने सूरजपुर जिले का किया दौरा......

पुलिस की कार्यवाही पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाए रखने दिए निर्देश...

महिला सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए जायेंगे....

थाना विश्रामपुर व पुलिस कार्यालय का लिया जायजा...

शासकीय सीयूजी सिम किया वितरित...

सूरजपुर। पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज, सरगुजा श्री रतनलाल डांगी ने मंगलवार 11 फरवरी को सूरजपुर जिले का दौरा किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा मौजूद रहे। आईजी सरगुजा ने सर्वप्रथम थाना विश्रामपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने थाना की रिकार्ड व दस्तावेज का अवलोकन कर शस्त्रागार का जायजा लिया, थाना में तैनात पुलिस कर्मियों से बात किया। थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय की प्रशंसा की करते हुए साफ-सफाई, रिकार्ड एवं मालखाना का अवलोकन किया एवं व्यवस्था से संतुष्ट दिखे।

कार्यालय के शाखाओं का लिया जायजा।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय सूरजपुर पहुंचकर आईजी सरगुजा श्री डांगी ने कार्यालय के सभी शाखाओं का जायजा लिया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने कार्यालयीन अधिकारियों के द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी से उन्हें अवगत कराया। सूरजपुर के दौरे पर आए आईजी श्री डांगी को पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने पुस्तकें भेंट की।

थाना-चौकी प्रभारियों को दिए निर्देश।

जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में आईजी सरगुजा ने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली और उनका परिचय प्राप्त किया। बैैठक में उन्होंने थाना प्रभारियों से उनके यहां लंबित मामलों एवं उपलब्ध बल आदि की जानकारी ली और कहा कि लंबित मामलों के जल्द निराकरण हेतु थाना में पदस्थ विवेचकों को जांच हेतु डायरी सौंपे, चिटफण्ड के मामलों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए जाए, स्कूल-कालेजों के पास पुलिस की मौजूदगी के साथ ही नियमित पेट्रोलिंग कराने, फरियादी के थाना आने पर उन्हें सम्मानपूर्वक बैठाकर उनकी शिकायतों को सुने और त्वरित वैधानिक कार्यवाही करें। आईजी सरगुजा ने पुलिस की कार्यवाही पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाए रखने एवं कार्यवाहियों के दौरान सर्तकता बरतने के निर्देश दिए।

शासकीय सिम किया वितरण।

शासन द्वारा पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों में परस्पर संचार सुविधा को सुगम-त्वरित बनाने के उद्धेश्य एवं शासकीय उपयोगार्थ जिले के सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को सीयूजी सिम उपलब्ध कराया है जो पुलिस मुख्यालय के माध्यम से प्राप्त हुए थे। आईजी सरगुजा श्री डांगी ने सीयूजी सिम को पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को वितरित किया।

पत्रकारवार्ता।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारवार्ता में आईजी सरगुजा श्री रतनलाल डांगी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष फोकस रहेगा, स्कूल, कालेज के आसपास पुलिस की मौजूदगी दिखेगी, थाना में शिकायत करने हेतु आने वाले फरियादियों को सम्मानपूर्वक बैठाकर उनकी शिकायत को सुनकर उस पर तत्काल उचित वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूथ को अच्छे संस्कार दें, बेहतर पालन-पोषण करें एवं उनमें अच्छी आदते विकसित करें, जिससे न कि उनके परिवार बल्कि समाज व राष्ट्र की उन्नती हो। यूथ के किस कार्य से उनका भविष्य खराब हो सकता है उन्हें यह समझने की आवश्यकता है। व्यवहार अच्छा और बर्ताव ऐसा रखे कि युवा उनसे अच्छी चीजें सीख सकें ताकि आने वाली पीढ़ी हमें सशक्त व मजबूत मिले।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी सहित पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।