मंगलवार, 17 दिसंबर 2019

पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं की सुरक्षा के हरसंभव कदम उठाने दिए निर्देश..........

आटो-रिक्शा चालकों की बैठक ली थाना प्रभारी विश्रामपुर ने

सभी आटो-रिक्शा में चालक का नाम व मोबाईल नंबर लेख कराने दिए सख्त निर्देश

महिलाओं को सुरक्षित सफर व सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने आटो-रिक्शा चालकों को दिया निर्देश

सूरजपुर। महिलाओं की सुरक्षा एवं उनसे संबंधित अपराधों पर संवेदनशीलता बरतते हुए त्वरित कार्यवाही किए जाने, आवागमन के दौरान महिलाएं अपने तय स्थान पर सुरक्षित पहुंचे, पीड़ित महिलाओं की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक निराकरण करने, महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अलग-अलग तरह के जागरूकता कार्यक्रम तथा इनकी सुरक्षा के कदम उठाने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को दिया है। ज्ञात हो कि 11 दिसम्बर 2019 को प्रदेश के पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम.अवस्थी ने सभी पुलिस अधीक्षकों, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों, सेनानियों एवं एसडीओपी की विडियों कान्फ्रेंस में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई निर्देश दिए थे।
इसी क्रम में गत् दिवस विश्रामपुर पुलिस द्वारा आटो रिक्शा चालकों की बैठक का आयोजन थाना परिसर में किया। बैठक में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय ने महिला सुरक्षा के विषय पर आटो रिक्शा चालकों को जागरूक किया तथा पुलिस को सहयोग करने की अपील की है। थाना प्रभारी ने कहा कि महिला सुरक्षा एक संवेदनशील विषय है। इसलिए पुलिस के साथ-साथ आप सभी का सहयोग जरूरी है। थाना प्रभारी ने कहा कि महिलाएं आने-जाने के लिए अधिकतर टैक्सी साधनों का उपयोग करती है। आटो रिक्शा चालक दिन-रात शहर के सड़कों पर घूमते है वे पुलिस की आंख व कान बनकर अपराध की रोकथाम व अपराधियों को पकड़वाने में विशेष भूमिका अदा कर सकते है। खासकर रात्रि के समय आटो में सवार होने वाली महिलाओं को सुरक्षित सफर कराने व सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में उनकी हर संभव सहायता करने हेतु कहा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ किसी भी स्थान पर दुव्यवहार हो तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें। बुजुर्ग और महिलाओं के लिए सीट का इंतजाम करें ताकि उनको सहज महसूस हो।
थाना प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय ने आटो रिक्शा चालकों को कहा कि बस अथवा आटो स्टैण्ड पर आने-जाने वाली महिलाओं को अपने-अपने वाहनों में सवारी के रूप में बैठाने के लिए घेर कर खड़े न हो, इस प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाएगी। आटो-टैक्सी चालकों का कड़े शब्दों में कहा कि सभी अपने-अपने वाहनों में अपना नाम एवं मोबाईल नंबर अनिवार्य रूप से लिखवाए।
इस दौरान एएसआई विमलेश सिंह, उमेश सिंह, सोहन सिंह, राम सिंह, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, इन्द्रजीत सिंह, सहित काफी संख्या में आटो रिक्शा चालकगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।