सोमवार, 23 दिसंबर 2019

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना की तैयारी को लेकर ली बैठक........


सूरजपुर। आगामी 24 दिसम्बर 2019 को नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना होनी है जिसे लेकर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने रविवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना को लेकर वहां की सुरक्षा एवं मतगणना की प्रक्रिया के दौरान बरते जाने वाले सावधानियों के बारे में जानकारियां दी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतगणना कक्ष के भीतर प्रवेश करने वालों को कड़ी सुरक्षा जांच के बाद अधिकृत गणना पर्यवेक्षण और गणना सहायक के रूप में नियुक्त किए गए व्यक्ति, जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में ड्यूटी पर लगाए गए लोक सेवक को प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता या मतगणना अभिकर्ता इनमें से किन्हीं एक को ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल में मोबाईल फोन, पेन, कागज, कैलकुलेट, खाद्य व पेय पदार्थ, गुटखा, पान प्रतिबंधित है। मतगणना स्थल के अंदर पेन, कागज रिटर्निंग आफिसर के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

मतगणना के दौरान सूरजपुर, विश्रामपुर, भटगांव, जरही व प्रतापपुर में मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर पुलिस के राजपत्रित अधिकारियों सहित भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे। पुलिस अधीक्षक ने दूरसंचार प्रभारी को पुलिस अधिकारियों को वायरलेस हैंडसेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर पेट्रोलिंग पार्टी, थाना प्रभारियों को लगातार स्ट्रांग रूम की सुरक्षा प्रबंध का जायजा लेने के निर्देश दिए है। पुलिस अधीक्षक ने मतगणना भवन में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था हेतु अतिरिक्त बल्व लगाने एवं विद्युत प्रवाह अचानक बंद होने की स्थिति में गणना कार्य में व्यवधान न हो इस दृष्टि से एक आपात-उपयोगी डीजल जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, अपर कलेक्टर के.पी.साय, एस.एन.मोटवानी, एसडीएम भैयाथान प्रकाश सिंह राजपूत, एसडीएम प्रतापपुर सी.एस.पैंकरा, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, सेनानी होमगार्ड विपिन लकड़ा, तहसीलदार नंदजी पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी वहीदुर्रहमान, निर्वाचन पर्यवेक्षक प्रदीप सोनी, नायब तहसीलदार ओ.पी.सिंह, रीतूराज सिंह, मास्टर ट्रेनर पी.सी.सोनी, शंभु निषाद, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, थाना प्रभारी धर्मानंद शुक्ला, कपिलदेव पाण्डेय, किशोर केंवट, के.पी.चैहान, यातायात प्रभारी आर.सी.राय सहित पुलिस के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।