मंगलवार, 29 अक्तूबर 2019

अंधे कत्ल की गुत्थी चांदनी पुलिस ने सुलझाई........

पिता ने किया पुत्र की हत्या, हत्यारा पिता गिरफ्तार

सूरजपुर। गत् 27 अक्टूबर को ग्राम बेगारीडांड निवासी केवल प्रसाद साहू थाना चांदनी में उपस्थित आकर सूचना दिया अपने पुत्र अवधेश साहू के साथ जमीन बटवारा के लिए ग्राम बेगारीडांड से एक ही साईकल में बिहारपुर पटवारी के पास गए थे, पटवारी के नहीं मिलने पर वापस आते समय महुली रोड़ बिहारपुर घाट के पास अपने पुत्र को छोड़कर पैदल नवाटोला पटवारी को पता करने जा रहा था और पुत्र वहीं मोबाईल पर बात करने लगा, कुछ ही दूरी पर जाने के बाद पीछे से सुनील साहू ने जाकर बताया कि अवधेश साहू को किसी ने मार दिया है, वापस आकर देखा तो अवधेश खून से लथपथ मृत रोड़ पर पड़ा था सिर में गंभीर चोट लगी है और उसका साईकल, मोबाईल और झोला कुछ दूरी पर गिरा है सूचना पर चांदनी पुलिस ने मर्ग कायम कर तत्काल घटना स्थल पहुंची। मर्ग जांच पर घटना स्थल व शव निरीक्षण पर मृतक की मृत्यु धारदार हथियार से मारकर हत्या करना तथा मृतक के शव का शार्ट पीएम में डाॅक्टर द्वारा हत्या करने से मृत्यु होना लेख किए जाने पर चांदनी पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 61/19 धारा 302 भादसं. के तहत् मामला पंजीबद्व कर विवेचना में लिया।

उक्त मामले की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने प्रकरण के संवेदनशीलता के मद्देनजर मामले में अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। चांदनी पुलिस को मामले के सूचक केवल प्रसाद ने घटना के बारे में भिन्न-भिन्न बाते बताने पर सूचक पर संदेह हुआ। पुलिस ने संदेह के आधार पर सूचक केवल प्रसाद साहू से लगातार हिकमत अमली से घटना के बारे में पूछताछ करने पर अपराध करना स्वीकार कर बताया कि जमीन, मकान आपसी बटवारा के विवाद एवं पुत्र अवधेश साहू के द्वारा परेशान करने पर सुनियोजित तरीके से बिहारपुर मोड़ में साईकल से उतरने के पश्चात् अवधेश साईकल लेकर आगे-आगे मोबाईल से बात करते चलने लगा उसी समय पीछे से कटार में मारकर अपने पुत्र की हत्या कर दिया। आरोपी के मेमोरेण्डम कथन के आधार पर घटना में प्रयुक्त कटार को घटना स्थल के पास मेढ़ से जप्त कर आरोपी केवल प्रसाद साहू पिता शंखलाल साहू उम्र 40 वर्ष निवासी बेगारीडांड, थाना चांदनी के विरूद्व अपराध सबूत पाए जाने पर विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

मामले का खुलासा एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज के नेतृत्व में हुआ जिसमें एसआई शिवप्रसाद सिंह, एएसआई विदवाराम, प्रधान आरक्षक रामलगन सिंह, मान सिंह मरकाम, आरक्षक गणण्ेश राम, हरिलाल पैंकरा, उदय सिंह व राम सिंह आयाम सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।