गुरुवार, 10 अक्तूबर 2019

1 लाख कीमत के चोरी हुए 02 मोटर सायकल सहित 01 गिरफ्तार, बसदेई पुलिस की कार्यवाही....

सूरजपुर। 09 अक्टूबर को ग्राम बसदेई निवासी 33 वर्षीय शशि कुमार पिता स्व. रामलखन ने चौकी बसदेई में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह अपनी मोटर सायकल हीरो एचएफ डिलक्स को रेलवे स्टेशन उंचडीह में खड़ा किया था जिसे मोहरलाल राजवाड़े उर्फ भोट ने चोरी कर लिया रिपोर्ट पर पुलिस ने अपराध क्रमांक 356/19 धारा 379 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व कर आरोपी की पतासाजी की जा रही थी इसी बीच गुरूवार 10 अक्टूबर को चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह को मुखबीर से सूचना मिली कि शातीर पुराना आदतन चोर मोहरलाल राजवाड़े अपने पास 2 मोटर सायकल रखा है जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया जिस पर उन्होंने तत्काल सावधानी बरतते हुए पुलिस टीम के साथ घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु के मार्गदर्शन में चौकी प्रभारी सुनील सिंह पुलिस टीम के साथ ग्राम उंचडीह में मोहरलाल राजवाड़े उर्फ भोट के सकुनत पर दबिश दी जो पुलिस टीम को देखकर मोहरलाल धान के खेत में छिपते हुए भागने लगा, पुलिस टीम ने कीचड़ की परवाह न करते हुये काफी दूर तक उसका पीछा कर उसे घेराबंदी कर पकड़ा। आरोपी से हिकमत अमली से पूछताछ किए जाने पर वह बताया कि 02 मोटर सायकल चोरी कर अपने घर में रखा है, आरोपी के मेमोरण्डम के आधार पर उसके घर से 02 मोटर सायकल हीरो एचएफ डिलक्स क्रमांक सीजी 15 डीई 9884 एवं बिना नंबर के लाल-काला रंग का मोटर सायकल कीमत 1 लाख रूपये का जप्त किया गया। बिना नंबर के लाल-काला रंग के मोटर सायकल मिलने पर पुलिस ने चोरी की मोटर सायकल होने के पूर्ण अंदेशा पर धारा 41(1-4) जा.फौ 379 भादवि के तहत् भी आरोपी मोहरलाल राजवाड़े उर्फ भोट पिता बरतराम राजवाड़े उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम उंचडीह, चौकी बसदेई को विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। बसदेई पुलिस लाल-काला रंग के मोटर सायकल के चेचिस नंबर के आधार पर वाहन मालिक की जानकारी हासिल करने में लगी हुई है, लाल-काला रंग के हीरो एचएफ डिलक्स मोटर सायकल को सूरजपुर बस स्टैण्ड से चोरी करना आरोपी ने बताया है।
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आदतन शातीर चोर मोहरलाल उर्फ भोट के विरूद्व चौकी बसदेई के द्वारा पूर्व में 03 चोरी के मामले में चालान कर चुकी है इसके अलावा आरोपी के विरूद्व थाना सूरजपुर एवं विश्रामपुर में भी चोरी के मामले में चालान हो चुका है।
आरोपी की खुलेगी निगरानी हिस्ट्रीशीट।
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राकेश कुकरेजा ने गिरफ्तार किए गए आरोपी के विरूद्व पंजीबद्व चोरी के मामलों के मद्देनजर चौकी प्रभारी बसदेई को निगरानी खोलने हेतु तत्काल प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिए है।
इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी बसदेई सुनील सिंह, प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, हंसराम कनेडिया, आरक्षक अमरेन्द्र दुबे, महेन्द्र सिंह, जितेन्द्र पटेल, प्रदीप जायसवाल, जयप्रकाश, गणेश राम, प्रदीप साहू, थामस मिंज, महेन्द्र यादव, देवदत्त दुबे व लक्ष्मी नारायण मिर्रे सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।