शनिवार, 27 जुलाई 2019

चंदौरा पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थी .......


सूरजपुर। गत् 21 जुलाई को चंदौरा थाना क्षेत्र अन्तर्गत घाट पेंडारी जंगल में एक अज्ञात लाश मिलने की सूचना ग्राम नवाधक्की निवासी मिट्ठू यादव के द्वारा चंदौरा पुलिस को दी, पुलिस ने मर्ग कायम कर तत्काल मौके पर पहुंची और हालात से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को अवगत कराया कराया जाने पर उन्होंने डाॅग स्क्वार्ड, एफएसएल डाॅ. एस.के.सिंह की टीम सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर को मौके पर भेजकर घटना स्थल का सूक्ष्य अवलोकन कर शव पंचनामा बाद शव को पीएम हेतु भेजा गया। मौके पर पहुंचे एफएसएल टीम के द्वारा हत्या कर लाश फेंकने की बात का संदेह जाहिर किया गया। 
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के मार्गदर्शन में अज्ञात शव की शिनाख्तगी कार्यवाही करायी गई तथा प्रकरण में अज्ञात आरोपी के पतासाजी हेतु मृृतक बिहारी सिंह निवासी ग्राम मजूरगोड़ी के बारे में पूरी मालूमात हासिल की गई। जांच के दौरान पुलिस टीम ने क्षेत्र के सीसीटीव्ही फुटेज का बारीकी से अवलोकन कर घटना दिनांक को मृृतक के मोटर सायकल में एक और व्यक्ति साथ में बैठकर भैंसामुण्डा तरफ से आते दिखा, जो उक्त व्यक्ति का पतासाजी किया गया जो ग्राम पकनी थाना चन्दौरा निवासी 16 वर्षीय नाबालिक बालक का होना पता चला। 
उक्त संदेही नाबालिक बालक से पुलिस के द्वारा बारीकी से पूछताछ किया गया जो संदेही द्वारा दौरान पूछताछ में बताया कि घटना दिनांक को मृृतक प्रतापपुर बस स्टैण्ड गया था, जहां से अपचारी बालक मृृतक बिहारी गोंड़ के साथ उसके मोटर सायकल में बैठकर भैसामुण्डा की ओर से ग्राम परमेश्वरपुर होते ग्राम घाटपेंडारी गये जहां से महुआ शराब पीकर वापस आ रहे थे। मोटर सायकल को मृृतक बिहारी गोंड़ चला रहा था, घाट पेंडारी रोड किनारे अपचारी बालक गुस्सा होकर पुरानी रंजीष की बात पर मृृतक के नाक में एक मुक्का मारा जिससे मृृतक जमीन पर गिर गया तथा मौका पाकर अपचारी बालक वहीं पड़े पत्थर को उठाकर मृृतक के सिर चेहरा में कई वार कर हत्या कर दिया तथा मृृतक के बैग एवं मोटर सायकल को जंगल तरफ फेंक दिया की अपचारी बालक के विरूद्ध थाना चन्दौरा में अप. क्र. 43/19 धारा 302 भादवि पंजीबद्व कर अपचारी नाबालिक बालक को न्यायिक रिमाण्ड पर बाल संप्रेक्षण गृृह अम्बिकापुर भेजा गया है। 
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी चंदौरा एन.के.त्रिपाठी, एएसआई गुरू प्रसाद यादव, प्रधान आरक्षक क्षेत्रपाल सिंह, आरक्षक परमेश्वर पैंकरा, इन्द्रजीत सिंह, मोहन विश्वकर्मा, नरेन्द्र निकुंज, सुरेन्द्र सिंह, रविशंकर साहू व शिवनाथ राजवाड़े सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।