शनिवार, 9 मार्च 2019

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने जिले के थाना व चौकी प्रभारियों की ली क्राईम मीटिंग

* पीड़ित की शिकायत पर तुरंत करें कार्यवाही-एसपी सूरजपुर
* लंबित अपराध, शिकायत का शीघ्र करें निराकरण। 

सूरजपुर।पुलिसिंग में कसावट लाने, लंबित मामलों की वर्तमान स्थिति की एक-एक करके विस्तृत समीक्षा कर उसके निराकरण में तेजी लाने के निर्देश देने, गिरफ्तारी एवं स्थाई वारंट की तामिली के स्तर को बढ़ाने, अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण एवं रोकथाम के निर्देश देने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने जिले के पुलिस अधिकारियों की क्राईम मीटिंग शनिवार 09 मार्च को पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में ली।



इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना चौकी प्रभारियों से लंबित शिकायत, अपराध, गुम इंसान की एक-एक कर विस्तृत समीक्षा कर निराकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, थाना क्षेत्र में रात्रि गश्त प्रभावी रूप से करते हुए बैंक, बाजार, मार्केट एवं एकांत गांव मोहल्ले में गश्ती बढ़ाने, बीट प्रणाली को मजबूत कर सूचना संकलन करने, फरार आरोपियों की धरपकड़ में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अपराधियों पर नियंत्रण, अपराधों की रोकथाम एवं पुलिस को प्रभावशाली बनाने के लिए सभी प्रभारियों को गांव में चलित थानों का आयोजन कर सीधे जनता से सम्पर्क स्थापित करने, उनके समस्याओं का सार्थक निराकरण कर पुलिस के प्रति जनता का विश्वास मजबूत बनाने को कहा। वारंटियों के धरपकड़ के लिए सूचना तंत्र मजबूत करने थाना प्रभारियों को एक-दूसरे से सामांजस्य स्थापित करने एवं विशेष अभियान चलाकर वारंटों की तामीली करने एवं निगरानी एवं गुण्डा बदमाशों पर सतत् नजर रखने को कहा। ग्राम रक्षा समिति को सक्रिय कर क्षेत्र में होने वाले अवैध शराब की बिक्री, अनजान बाहरी व्यक्तियों के आने-जाने, उनकी संदिग्ध गतिविधियों की सूचना प्राप्त करने के निर्देश दिए।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल ने कहा कि पीड़ित व्यक्ति की शिकायत को गंभीरतापूर्वक सुनकर तुरंत वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी डी.के.सिंह, डीएसपी मुख्यालय प्रकाश सोनी, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी सूरजपुर मनोज ध्रुव, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, जिले के थाना चौकी प्रभारी सहित पुलिस के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।