मंगलवार, 5 फ़रवरी 2019

हेलमेट पहनकर सूरजपुर पुलिस ने निकाली जागरूकता रैली

* लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने सातों दिन होंगे विविध आयोजन।
* जिले में महिलाओं एवं छात्राओं की सुरक्षा हेतु गठित हुई ‘‘तेजस्वनी‘‘ टीम।



सूरजपुर। 30वां यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत् आमजनों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने, दो पहिया वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने हेतु प्रेरित करने, दुर्घटना से बचाव के उपाय से लोगों को अवगत कराने, स्कूली छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी सहित यातायात संबंधी विविध आयोजन करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर जी.एस.जायसवाल के द्वारा दी गई थी।
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत् मंगलवार 5 फरवरी को बस स्टैण्ड यातायात कार्यालय से पुलिस, यातायात विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों ने लोगों को जागरूक करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर के नेतृत्व में हेलमेट पहनकर बाईक रैली निकाली जो पूरे नगर सहित विश्रामपुर होते हुए जयनगर थाना में समाप्त हुई।
इस अवसर पर एएसपी श्रीमती मेघा टेंभुरकर ने कहा कि आमजन यातायात नियमों का पालन करें ताकि दुर्घटना से बचा जा सके, बाईक चलाते समय हेलमेट का उपयोग अवश्य करें, हेलमेट का उपयोग नहीं करने से दुर्घटना के समय सिर में चोट लगने से व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है इससे बचाव के लिए हेलमेट धारण किया जाना आवश्यक है क्योंकि हमारी सुरक्षा से पूरे परिवार की सुरक्षा भी जुड़ी होती है। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार नहीं मिलने के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है इस हेतु आमजनों को घायल व्यक्ति को तुरंत निकटतम अस्पताल ले हेतु आग्रह किया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान होने वाले विविध आयोजनों की जानकारी दी।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह ने कहा कि हेलमेट आपकी सुरक्षा के लिये है इसका उपयोग स्वेच्छा से करें, अधिकतर् सड़क दुघर्टनाएं यातायात नियमों का पालन नहीं करने से होते है, हेलमेट पहनने के फायदों तथा हेलमेट नहीं पहनने से पूर्व में हुये दुर्घटना के बारे में की जानकारी दी। उन्होंने आमजनों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की।
ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अश्वनी सिंह ने कहा कि सदैव स्मरण रखे कि घर सकुशल वापस जाना है इसका ध्यान रखेंगे तो अवश्य ही यातायात नियमों का पालन करेंगे, आमजनों से बाईक चलाते समय हेलमेट का उपयोग की अपील की।
कार्यक्रम में मंच का संचालन डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी के द्वारा किया गया।

सप्ताह भर होंगे विविध आयोजन 

एएसपी श्रीमती टेंभुरकर ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सातों दिन स्कूली छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी, चौक-चौराहों पर यातायात नियमों की जानकारी देते हुए आमजन को हेलमेट का उपयोग करने, वाहन चालकों की निःशुल्क स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण कराया जाएगा, बैनर, पोस्टर, पंपलेट के माध्यम से वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक की जाएगी साथ ही बिना नंबर के वाहनों में नंबर लिखवाई जायेगी।

जिले में ‘‘तेजस्वनी’’ टीम गठित

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर ने बताया कि महिलाओं व छात्राओं की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया है जिसका नाम ‘‘तेजस्वनी’’ रखा गया है जिसके प्रभारी महिला सेल के एसआई रश्मि सिंह को बनाया गया है। इस टीम में महिला आरक्षक भी रहेंगी जो स्कूल टाईम में छात्राओं के साथ छेड़खानी न हो एवं छेड़खानी के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करेंगे। स्कूली छात्राओं की शिकायत सीधे व सरल रूप से पुलिस को प्राप्त हो इसके लिए एक हेल्पलाईन शीघ्र प्रारंभ की जायेगी।

पुलिस को मिली 2 नई स्कूटी


पुलिस विभाग के द्वारा सूरजपुर पुलिस को 2 नई स्कूटी प्रदाय की है जिसका उपयोग तेजस्वनी टीम के द्वारा किया जायेगा। उक्त दोनों स्कूटी का शुभारंभ एएसपी श्रीमती टेंभुरकर ने फीता काटकर किया।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, आरटीओ एसआई राजेन्द्र बर्मन, पीआरए गु्रप के डायरेक्टर कन्हैया लाल अग्रवाल, चैम्बर ऑफ कामर्स के सुनील अग्रवाल, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष अश्वनी सिंह, जिला महासचिव रमेश दनौदिया, दुर्गाशंकर दीक्षित, चंदन सिंह, संजय डोसी, मनोज डालमिया, मनोज अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, पुलिस के अधिकारी/कर्मचारीगण सहित नगर के टू व्हीलर शो रूम के सभी संचालकगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।