शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

लूट के स्कार्पियो वाहन सहित अन्तर्राज्यीय गिरोह के 3 आरोपी गिरफ्तार

* पकड़े गये आरोपीगण; 9 जनवरी को मानपुर में स्कार्पियो वाहन की चोरी की वारदात में थे संलिप्त । 

सूरजपुर। गत् 09 जनवरी के दरम्यिानी रात्रि में सूरजपुर जिले के आरक्षक राजेश पटेल के मानपुर स्थित निवास के सामने खड़ी स्कार्पियो वाहन क्रमांक सीजी-29ए-1582 को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा चोरी कर लिया गया था, आरक्षक राजेश पटेल की रिपोर्ट पर थाना सूरजपुर में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अपराध क्रमांक 13/19 धारा-379 भादवि पंजीबद्ध किया गया।नगर के हृदय स्थल से चार पहिया वाहन चोरी की वारदात को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा अज्ञात आरोपी एवं चोरी के वाहन की पतासाजी एवं वाहन की बरामदगी हेतु एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की 3 टीम गठन करते हुये प्रकरण के माल-मुलजिम के पता-तलाश हेतु 10 हजार रूपये ईनाम की राशि की उद्घोषणा की गई थी। 
        पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर के मार्गदर्शन व सीएसपी डी.के.सिंह तथा एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा लगातार अज्ञात आरोपियों के पतासाजी हेतु पूर्व में वाहन चोरी के मामले में संदिग्ध आरोपियों पर निगाह रखी जाकर सरहदी जिलों एवं दिगर प्रान्त केे थाना/चौकी से समन्वय स्थापित कर वाहन चोरी के प्रकरण में पूर्व में चालान किये आरोपियों के संबंध में लगातार निगाह रखकर पता-तलाश की जा रही थी। 
         इस दौरान दिनांक 31/01/19 को मुखबीर से पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई कि झारखण्ड गढ़वा नगर की ओर से 03 व्यक्ति लूट/चोरी की एक स्कार्पियोवाहन में बैठकर सूरजपुर होते हुये कोरबा तरफ बिक्री करने हेतु जा रहे है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम द्वारा अलग-अलग 3 स्थान केतका रोड, मानी रोड एवं भैयाथान रोड पर घेराबंदी किया गया जो केतका जंगल के पास बिना नंबर के सफेद रंग की स्कार्पियो वाहन में 3 व्यक्ति जाते दिखे जिसे पुलिस टीम द्वारा रोकने का इशारा किया गया जो पुलिस को देखकर भागने लगे जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिनसे पूछताछ करने पर अपना नाम उमरसाद उर्फ कब्बू पिता स्व. अबुल खान उम्र 25 वर्ष सा0 ग्राम चेरिया नगर उटारी जिला गढ़वा झारखंड 2. अब्दुल मजीद पिता तैयब अंसारी उम्र 24 वर्ष सा0 गेरूवा सोती थाना मेराल जिला गढ़वा झारखंड एवं 3. रिजवान खान पिता फरीद खान उम्र 30 वर्ष सा0 गरबंधा नगर उटारी जिला गढ़वा झारखंड का होना बताये। इन तीनों से बारीकी से पूछताछ करने पर उक्त वाहन को दिनांक 21/01/19 को डाल्टेनगंज से योजनाबद्ध तरीके से किराये पर लेकर ग्राम चिनिया थाना चिनिया, जिला गढ़वा के पास अपने अन्य साथियों के साथ वाहन चालक से मारपीट कर लूट लिये थे। जिसे दिनांक 31/01/19 को बिक्री हेतु ले जा रहे थे। आरोपियों से जप्त किये गये वाहन कीमत करीब 12 लाख रूपये है। जिसका थाना चिनिया जिला गढ़वा में अपराध क्रमांक 07/19 धारा- 392, 120बी, 34, 504, 506 भादवि पंजीबद्ध है।इसी प्रकार उक्त तीनों आरोपीगण अपने अन्य 6 साथियों के साथ आज से विगत् 1 वर्ष पूर्व रेनूकूट जिला सोनभद्र उत्तरप्रदेश से एक बोलेरो वाहन को गढ़वा नगर हेतु बुकिंग कर कोन जंगल जिला सोनभद्र के पास लाकर वाहन के चालक के साथ मारपीट कर वाहन को लूट लिया गया था जिसे झारखंड में बिक्री करना बताया गया है तथा करीब 7 माह पूर्व उक्त सभी आरोपीगण द्वारा कोरबा बस स्टैण्ड से प्लानिंग के तहत कोरबा से अंबिकापुर हेतु एक सफेद रंग का स्कार्पियों वाहन बुकिंग कर चोटिया जंगल के पास ड्राईवर के साथ मारपीट कर वाहन स्कार्पियों को लूट लिये थे जिसे बिहार में बिक्री करना बताए है। 
इसी प्रकार करीबन 8 माह पूर्व नवी नगर एवं उटारी के मध्य रोड से एक स्कार्पियों वाहन को आरोपीगणों के द्वारा वाहन चालक से मारपीट कर वाहन को लूट लिये थे एवं दिनांक 09/01/19 को भी आरोपीगणों के द्वारा एक लाल रंग के स्कार्पियो वाहन व एक मोटर सायकल से गढ़वा से योजनाबद्ध तरीके से सूरजपुर में आये और रेकी कर राजेश पटेल के केतका रोड स्थित उसके घर के सामने खड़ी स्कार्पियों वाहन सीजी-29ए-1582 को चोरी कर झारखंड ले गये तथा उक्त गाड़ी में लगे नंबर प्लेट को आरोपीगणों के द्वारा सूरजपुर में ही खोलकर छिपा दिया गया था। आरोपीगणों के निशानदेही पर उक्त नंबर प्लेट को तथा खोलने में प्रयुक्त किये गये रिंग पाना को जप्त किया गया है। 
इस प्रकार गिरोह का सरगना गढ़वा, डालटेनगंज, रांची, कोरबा, सरगुजा, सूरजपुर, बिलासपुर, उड़ीसा राज्य में भी कई वारदात को अंजाम दिये है इनका वारदात का तरीका वाहनों की चोरी, लूट, ट्रेनों में लूट करना शामिल है जिनके अन्य साथी आरोपीगणों की सरगर्मी से पता तलाश किया जा रहा है उनके मिलने पर एक अन्तर्राज्यीय बड़े गिरोह का जल्द खुलासा होने एवं वाहनों की बरामदगी होने की पूर्ण संभावना है। चॅूकि आरोपीगण बहुत ही शातिर एवं चालाक है वारदात को अंजाम देकर वाहनों को दूसरे राज्यों में रंग रूप बदलकर बिक्री कर देते है। मुख्य आरोपी के विरूद्ध झारखण्ड के विभिन्न जिलों में कई आपराधिक प्रकरण दर्ज है जो पिछले वर्ष ही जेल से छूट कर पुनः अपराध में लिप्त हो गया है। वारदात में शामिल इस गिरोह के अन्य आरोपीगणों को उनके मिलने के संभावित स्थानों पर टीम रवाना कर दी गई है। प्रकरण के मुख्य आरोपी गढ़वा का निगरानी बदमाश है। पुलिस टीम के द्वारा लगातार बारीकी से पकड़े गये आरोपियों से पूछताछ की जा रही है साथ ही अन्य जिला एवं राज्यों की पुलिस से सम्पर्क कर जानकारी एकत्रित की जा रही है। मानपुर से चोरी हुए स्कार्पियो वाहन की बरामदगी अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी उपरान्त शीघ्र ही होगी।प्रकरण में आरोपी (1) उमरसाद उर्फ कब्बू पिता स्व. अबुल खान उम्र 25 वर्ष सा0 ग्राम चेरिया नगर उटारी जिला गढ़वा झारखंड (2) अब्दुल मजीद पिता तैयब अंसारी उम्र 24 वर्ष सा0 गेरूवा सोती थाना मेराल जिला गढ़वा झारखंड (3) रिजवान खान पिता फरीद खान उम्र 30 वर्ष सा0 गरबंधा नगर उटारी जिला गढ़वा झारखंड के विरूद्व अपराध सबूत पाये जाने पर थाना सूरजपुर के अपराध क्रमांक 13/19 धारा-379 भादवि एवं ईस्तगाशा क्रमांक 01/19 धारा 41(1-4)/379 भादवि के तहत् विधिवत् गिरफ्तार किया गया। 
उक्त सम्पूर्ण प्रकरण के खुलासा में एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के नेतृत्व में थाना प्रभारी सूरजपुर ए0टोप्पो, एसआई जी.आर.चैहान, एसआई प्रमोद डनसेना, लक्ष्मण प्रसाद खूटे, सुभाष कुजूर, एएसआई सरफराज फिरदौसी, बृजेश यादव, प्रमोद पाण्डेय, विराट विसी, प्रधान आरक्षक बिशुनदेव पैकरा, हेमंत सोनवानी, संजय सिंह, आरक्षक लक्ष्मी नारायण मिर्रे, कृष्णकांत पाण्डेय, दिनेश ठाकुर, अमरेन्द्र दुबे, रामकुमार नायक, विश्वजीत सिंह, रावेन्द्र पाल, राजेश पटेल, सायबर सेल के आरक्षक रोशन सिंह एवं युवराज यादव का सक्रिय योगदान रहा।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।