शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2018

1 लाख 80 हजार रूपये के चोरी हुए 3 मोटर सायकल सहित 1 आरोपी गिरफ्तार

क्राईम ब्रांच सूरजपुर की कार्यवाही


सूरजपुर।जिले में हो रहे सिलसिलेवार मोटर सायकल चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुये चोरी की घटनाओं में संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ कर अकुंश लगाने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने क्राईम ब्रांच सहित जिले के सभी थाना चौकी प्रभारियों को दिए थे।इसी तारतम्य में क्राईम ब्रांच की टीम क्षेत्र में अपने सक्रिय मुखबीर लगाकर पतासाजी कर रही थी कि गुरूवार 18 अक्टूबर को मुखबीर के जरिये क्राईम ब्रांच प्रभारी कपिल देव पाण्डेय को सूचना मिली कि प्रतापपुर बस स्टैण्ड में एक व्यक्ति संदिग्ध अवस्था में मोटर सायकल से घुम फिर रहा है जिसकी सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को अवगत कराये जाने पर कार्यवाही हेतु क्राईम ब्रांच की टीम को निर्देशित किया गया।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर व एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच की टीम के द्वारा प्रतापपुर पुलिस को अवगत कराते हुये टीम प्रतापपुर बस स्टैण्ड पहुंची। क्राईम ब्रांच की टीम को देखकर एक व्यक्ति मोटर सायकल सहित भागने लगा जिसे घेराबंदी कर होण्डा साईन सोल्ड मोटर सायकल सहित पकड़ा गया। पकड़े गये व्यक्ति से पूछताछ करने पर अपना नाम राजकुमार पिता पुटू उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम डिगनगर थाना राजपुर का निवासी होना बताया जिससे वाहन के दस्तावेज की मांग किये जाने पर बताया कि होण्डा साईन मोटर सायकल को ग्राम धरमपुर, चौकी खडगवां से चोरी किया है जिसे हिरासत में लेकर क्राईम ब्रांच की टीम थाना प्रतापपुर पहुँची और बारीकी से पूछताछ करने पर आरोपी राजकुमार ने बताया कि प्रतापपुर तहसील के पास से यूनिकाॅन मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीके 7633 एवं राजपुर से डिस्कव्हर मोटर सायकल क्र. सीजी 15 सीएस 4081 को चोरी किया है जिसे बाकी नदी के पास छुपाकर रखा है। आरोपी के निशानदेही पर पुलिस टीम ने प्रतापपुर-बलरामपुर के बार्डर बाकी नदी के किनारे से डिस्कव्हर एवं यूनिकाॅन मोटर सायकल को बरामद करने में सफलता हासिल की।
यूनिकाॅन मोटर सायकल की चोरी की रिपोर्ट पूर्व में थाना प्रतापपुर किये जाने पर अपराध क्रमांक 64/18 धारा 380 भादवि एवं होण्डा साईन सोल्ड मोटर सायकल की चोरी की रिपोर्ट चौकी खड़गवां, थाना प्रतापपुर में अपराध क्रमांक 184/18 धारा 379 भादवि का पंजीबद्व था इसके अलावा डिस्कव्हर मोटर सायकल की चोरी का रिपोर्ट थाना राजपुर में अपराध क्रमांक 165/18 धारा 457, 380 भादवि का पंजीबद्व था। जप्त किये गये उक्त तीनों मोटर सायकल की कीमत 1 लाख 80 हजार रूपये है। क्राईम ब्रांच प्रभारी कपिल देव पाण्डेय के द्वारा थाना राजपुर के प्रभारी को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। आरोपी राजकुमार के विरूद्ध चोरी की वारदात को अंजाम दिया जाना पाए जाने पर उसे विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।पकड़े गये आरोपी राजकुमार चोरी करने का आदि है जिसकी तलाश जिला बलरामपुर के राजपुर पुलिस लगातार कर रही थी, आरोपी के विरूद्ध पूर्व में भी कई चोरी के अपराध पंजीबद्ध है। 
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी प्रतापपुर ओ.पी.कुजूर, क्राईम ब्रांच प्रभारी कपिल देव पाण्डेय, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, आरक्षक जितेन्द्र पटेल, अमरेन्द्र दुबे, अजय सिंह, उदय सिंह, विश्वजीत सिंह, राजीव तिवारी, अभय तिवारी एवं रामकुमार नायक सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।