शुक्रवार, 1 जून 2018

रामानुजनगर की किसान महिला से 2 लाख की ठगी के अारोपी हुए गिरफ्तार


*    ठगी की गई रकम 2 लाख व सोने की मोहर अारोपी से बरामद 

*   थाना रामानुजनगर व स्पेशल पुलिस टीम की संयुक्त कार्रवाई 

 *   उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से किया गया गिरफ्तार

  *   घटना के बाद 6 दिनों में ही पुलिस को मिली सफलता 

सूरजपुर। थाना रामानुजनगर के ग्राम गोकुलपुर निवासी फूलसुन्दरी पति सुखदेव उम्र 56 वर्ष जाति गोंड़ ने 24 मई को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि दो अज्ञात व्यक्ति दिनांक 23/05/18 के सुबह 6.00 बजे प्राथिया फूलसुन्दरी के घर आकर जेसीबी मशीन से खेत बनवा देगे कहकर 30 रूपये फीट में बात तय किया और प्रार्थिया के पति द्वारा खेत दिखाने के बाद दिनांक 23/05/18 को आरोपियों द्वारा शाम 7-8 बजे खेत बनाना शुरू कर दिया और दिनांक 24/05/18 को सुबह 9 बजे जेसीबी का डीजल खत्म हो गया है कहकर पैसे की मांग की गई जिस पर प्रार्थी द्वारा पैसे नहीं होने पर बैंक से निकालने की बात कहने पर दोनों अज्ञात आरोपियों द्वारा प्रार्थी एवं उसके पति को काले रंग के पल्सर मोटर सायकल से सेन्ट्रल बैंक रामानुजनगर लाकर दो लाख रूपये उसके बैंक खाते से निकलवाकर एवं प्रार्थिया द्वारा गले में पहने सोने की मोहर कीमती 20 हजार रूपये को डरा धमकाकर निकलवाकर ले गए कि रिपोर्ट पर थाना रामानुजनगर में अपराध क्रमांक 78/18 धारा 417, 384, 34 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया। रिपोर्ट दर्ज करने पश्चात् पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री हिमांशु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर एवं एसडीओपी प्रेमनगर श्रीमती चंचल तिवारी के निर्देशन एवं मार्गदर्शन पर मामले की गंभीरता को देखते हुये थाना रामानुजनगर एवं स्पेशल पुलिस टीम की संयुक्त टीम बनाकर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी किया गया। मुखबिरों से पुख्ता जानकारी मिलने पर संयुक्त टीम को जिला बाराबंकी उत्तरप्रदेश भेजकर आरोपियों के ठिकाने पर दबिश देकर घेराबंदी कर पकड़ा गया एवं आरोपी (1) जब्बार खान पिता अब्दुल अजगर उम्र 48 वर्ष (2) असलम खान पिता बिस्मिल्ला खान उम्र 38 वर्ष दोनों निवासी ग्राम बिलौली जगदीशपुर, चौकी इसरौली, थाना फतेहपुर, जिला बाराबंकी उत्तरप्रदेश के कब्जे से दो लाख रूपये, 01 नग सोने का मोहर कीमती 20 हजार रूपये, 01 नग प्रकरण में प्रयुक्त मोबाईल को बरामद कर जप्त किया गया है एवं आरोपियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया।

*      पूर्व में भी संभाग में कर चुके हैं वारदात  

       आरोपियों से पूछताछ पर पता चला कि इस तरह की घटना पूर्व में भी दिनांक 17/01/18 को थाना उदयपुर, जिला सरगुजा क्षेत्रान्तर्गत 05 लाख रूपये एवं दिनांक 24/05/18 को बैकुण्ठपुर जिला कोरिया में 30 हजार रूपये का जेसीबी मशीन से काम कराने की बात कर ठगी का अपराध कर चुके हैं। 

*    गाँव के अधिकांश लोगों का व्यवसाय  है ठगी   

अारोपियों के गाँव के ज्यादातर लोग ठगी जैसे अपराधों में संलिप्त है जो छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में घूम-घूमकर गांव के भोले-भाले आम जनता को गुमराह कर नगदी रकम की ठगी कर फरार हो जाते है। अारोपियों से पूछताछ पर कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त हुई है जिनसे कई अन्य मामलों में मदद मिल सकती है।इस कार्यवाही में थाना प्रभारी रामानुजनगर रामेन्द्र सिंह, एसआई निर्मल वर्मा, नीलाम्बर मिश्रा, एएसआई विराट विशी, माधव सिंह, प्रधान आरक्षक गुड्डू कुशवाहा, आरक्षक मोहम्मद अकरम, देवदत्त दुबे, रावेन्द्र पाल, सायबर सेल से युवराज यादव, रोशन सिंह एवं स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी, प्र.आर. बिसुनदेव पैकरा, आरक्षक विकास पटेल, सतेन्द्र दुबे एवं महेन्द्र प्रताप सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।