शनिवार, 23 सितंबर 2017

दशहरा से पूर्व जिले के विभिन्न थानों में शांति समिति की बैठक ली गई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने थाना प्रभारियों की क्राईम मीटिंग ली। 




सूरजपुर: 21 सितम्बर से प्रारंभ शारदीय नवरात्र, आगामी दशहरा, माॅ दुर्गा प्रतिमा का विजर्सन एवं मोहर्रम त्यौहार शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु बेहतर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने एवं थानों में पंजीबद्ध होने वाले अपराधों, जांच हेतु प्राप्त शिकायत पत्रों, लंबित मर्ग, समंस वारंट की विस्तृत जानकारी लेकर उसके निकाल हेतु थाना प्रभारियों को आवश्यक मार्गदर्शन देने हेतु आज सूरजपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.पी.साय के द्वारा क्राईम मीटिंग का आयोजन पुलिस कन्ट्रोल रूम के सभा कक्ष में किया गया।


इस दौरान एसएसपी सूरजपुर आर.पी.साय ने नवरात्र एवं दशहरा पर्व पर एलर्ट रहकर ड्यिूटी करने, माॅ दुर्गा की प्रतिमा का विजर्सन एवं मोहर्रम त्यौहार एक ही दिन है इसे देखते हुये थाना प्रभारियों को सभी समुदाय के लोगों को आमंत्रित कर शांति समिति की बैठक लेने, माॅ दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन एवं मोहर्रम की ताजिया निकालने का समय अलग अलग निर्धारित कर उसकी जानकारी से अवगत कराने, बैठक में प्राप्त होने वाले सुझाव एवं समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही करने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले मेसेज को वाट्सप अथवा फेसबुक में न डालने की समझाईश देने, डीजे संचालकों की बैठक लेकर आपत्तिजनक गाना न बजाने हेतु निर्देशित करने, माॅ दुर्गा की प्रतिमा एवं मोहर्रम त्यौहार जब तक सम्पन्न न हो जाये तब तक प्वाईन्ट पर उपस्थित रहने के निर्देश दिया।

मीटिंग के दौरान एसएसपी श्री साय ने थाना में पंजीबद्ध अपराध, मर्ग, गुम इंसान, लंबित शिकायत की विस्तृत जानकारी लेते हुये थाना प्रभारियों को शीघ्र जांच पूर्ण करने, फरियादियों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुनकर उस पर कार्यवाही करने, बिना हेलमेट लगाये वाहन चलाने वालों, बिना चिपयुक्त चालक लाईसेंस पाये जाने पर तथा वाहनों में प्रेशर हार्न लगे पाये जाने पर एम.व्ही.एक्ट के तहत् कार्यवाही करने के साथ ही यातायात प्रभारी को जिले में स्थान बदल-बदल कर एम.व्ही.एक्ट के तहत् कार्यवाही करने, थाना प्रभारी जयनगर, भटगांव, विश्रामपुर, रामानुजनगर एवं प्रेमनगर को दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से वाहन चालकों को नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन कर उन्हें आवश्यकतानुसार चश्मा उपलब्ध कराने एवं फरार आरोपियों की धरपकड़ में तेजी लाने के निर्देश दिये।
मिटींग के अंत में सायबर सेल के उपनिरीक्षक नीलाम्बर मिश्रा द्वारा विवेचकों को ब्लू व्हेल गेम, सायबर क्राईम की विवेचना व अन्य अानलाईन अपराध के संबंध में व उनकी विवेचना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत, सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी सूरजपुर मनोज कुमार ध्रुव, एसडीओपी ओड़गी डाॅ. धु्रवेश जायसवाल, एसडीओपी प्रतापपुर आर.के.शुक्ला, डीएसपी अजाक बी.एल.केहरी, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा, थाना प्रभारी अनूप एक्का, तेजनाथ सिंह, रामेन्द्र सिंह, दीपक पासवान, सुनील तिवारी, रूंगटूराम, दीपक भारद्वाज, सी.पी.तिवारी, प्रदुम्मन तिवारी, व्ही.एन.भारद्वाज, चौकी प्रभारी प्रदीप चन्द्राकर, सुमन्त पाण्डेय, राजेश तिवारी, राजाराम राठिया, महेश्वर सिंह, कपिलदेव पाण्डेय, रामनरेश गुप्ता, रविन्द्र प्रताप सिंह, प्रमोद पाण्डेय, यातायात प्रभारी सूरजन राम राजवाड़े, निरीक्षक एम.आर.कश्यप,शिवराम कुंजाम, आनंदराम पैकरा, व्ही.के. सिन्हा, एसआई जे.पी.लकड़ा, नीलाम्बर मिश्रा एवं एमटीओ गंगाधर जोशी उपस्थित रहे।

------------------

दशहरा से पूर्व जिले के विभिन्न थानों में शांति समिति की बैठक ली गई 

चौकी- बसदेई 




थाना-झिलमिली 





 
----------

चौकी-करंजी 


---- 

चौकी-लटोरी 


---- 

चौकी-खडगंवा 


थाना-रामानुजनगर 



थाना-सूरजपुर 

  DJ वालों की मिटींग 

शांति समिति की बैठक

थाना-विश्रामपुर


डीजे वालों के साथ मिटींग 


'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।