मंगलवार, 11 अप्रैल 2017

महिला कमाण्डो प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन


सूरजपुर|  आज दिनांक 10.04.2017 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय के निर्देशानुसार थाना भटगांव में महिला कमाण्डो प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन नगर पंचायत भटगांव के सामुदायिक भवन में किया गया। आयोजित कार्यक्रम में भटगांव जरही से करीब 150 संभ्रांत महिलाएं. छात्राएं शामिल हुये, जिन्हें कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, थाना प्रभारी अजाक तरशीला टोप्पो, रक्षित निरीक्षक रामप्रसाद पैकरा एवं थाना प्रभारी भटगांव प्रद्युम्न तिवारी के द्वारा महिला कमाण्डो प्रशिक्षण एवं कार्यशाला आयोजित किये जाने के उद्देश्य से संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाकर महिलाओं के विरूद्ध समाज में घटित होने वाले अपराध घरेलू हिंसा, बाल विवाह, सामाजिक कुरीतियों, दहेज प्रताड़ना आदि के संबंध में तथा महिलाओं के संबंध में संशोधित कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी जाकर महिलाओं को जागरूक किया गया एवं अपराधों से बचाव करने का प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया तथा उपस्थित महिलाओं को स्वल्पाहार कराया जाकर दूसरे चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन की तिथि नियत होने पर पुलिस के आमंत्रण पर महिला कमाण्डो प्रशिक्षण एवं कार्यशाला में इसी प्रकार सम्मिलित होने का आग्रह किया गया। 
--------------------------------------------------------------------------------

पुलिस मित्रों का थाना भटगांव में बैठक आयोजित 




सूरजपुर। आज दिनांक 11.04.2017 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय के निर्देशानुसार थाना भटगांव क्षेत्र के ग्रामों में बनाये गये पुलिस मित्रो का थाना भटगांव के मिटिंग हाॅल में बैठक आयोजित किया गया, जिसमें थाना क्षेत्र के ग्रामों के लगभग 100 पुलिस मित्र उपस्थित आये, पुलिस मित्रों को राज्य शासन के नई आबकारी नीति के तहत शासन के द्वारा शराब दुकान संचालित किये जाने से शराब कोचियों द्वारा अवैध रूप से शराब बिक्री करने पर पूर्णतः रोक लगाने एवं कोचियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही किये जाने हेतु पुलिस का सहयोग करने बावत् निर्देशित किया गया तथा कोचियों के द्वारा अवैध रूप से शराब बिक्री करने की जानकारी मिलने पर या ग्रामों में किसी प्रकार के घटना घटित होने पर तत्काल थाना को सूचित करने एवं आवश्यक सहयोग करने बावत् समझाईस दिया गया, साथ ही साईबर अपराध, चिट फण्ड कंपनी तथा अन्य प्रकार से ठगी करने, चोर लुटेरो से घरो की सुरक्षा करने एवं बाल विवाह, घरेलु हिंसा, स्वंय की सुरक्षा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश व जानकारी दिया गया तथा पुलिस मित्रो को स्वल्पाहार कराया जाकर मिटिंग समाप्त की गई। इस दौरान थाना प्रभारी भटगांव प्रदुम्मन तिवारी, एएसआई बृजमोहन गुप्ता, एल.पी.गुप्ता, नवल किशोर दुबे, प्रधान आरक्षक घुनेष्वर केरकेट्टा, पन्नालाल एवं आरक्षक प्रभाकर सिंह, अतुल षर्मा, राधेष्याम साहू, एवं संतोष जायसवाल उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।