मंगलवार, 11 अक्तूबर 2016

चायनीज हालोजन, झालर व प्रतिबंधित पटाखे की बिक्री न करने की हिदायत

 सूरजपुर।पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय के निर्देश पर पुलिस कन्ट्रोल रूम सूरजपुर के सभाकक्ष में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.आर.भगत एवं एसडीएम विजेन्द्र सिंह पाटले के द्वारा सूरजपुर के सभी इलेक्ट्रानिक दुकान संचालकों की बैठक ली।बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक श्री भगत ने चायनीज हायलोजन एवं झालर की रोशनी से आॅखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, दुकान संचालकों को चायनीज हायलोजन एवं चायनीज झालर की बिक्री प्रतिबंधित है इसकी जानकारी देते हुये किसी भी स्थिति में इन्हें न बेचने की समझाईश दी गई तथा इस प्रतिबंधित सामानों को किसी भी दुकान संचालक के द्वारा बेचे जाने की सूचना मिलने एवं बेचते हुये पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करने की जानकारी दी गई। बैठक में एसडीएम विजेन्द्र पाटले ने कहा कि इन वस्तुओं के अलावा प्रतिबंधित चायनीज पटाखा के उपयोग से पर्यावरण के साथ-साथ विस्फोट का भी खतरा बना रहता है। पटाका दुकान संचालक को प्रतिबंधित चायनीज पटाखा बिक्री न करने के निर्देश दिये गये है। इनकी वस्तुओं की निगरानी व कार्यवाही हेतु जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी/कर्मचारी की टीम बनाई गई है। बैठक में दुकान संचालकों से सुझाव भी आमंत्रित किये गये। बैठक में सीएसपी डी.के.सिंह, कार्यपालन अभियंता विद्युत एस.पी.मरकाम, नगर पालिका अधिकारी सूरजपुर घनश्याम शर्मा, राजकुमार सोनी, प्रधान आरक्षक रजनीश त्रिपाठी, आरक्षक विकास सिंह सहित सूरजपुर के सभी इलेक्ट्रानिक दुकान संचालकगण उपस्थित रहे।
सूरजपुर पुलिस ने निर्धारित किया वाहनों की पार्किंग स्थल
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड सूरजपुर में रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित है। उक्त रावण दहन का कार्यक्रम देखने हेतु भारी संख्या में लोगों आते है। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर आर.पी.साय ने करीब 150 पुलिस अधिकारी/कर्मचारी की ड्युटी लगाई है। इस संबंध में सीएसपी सूरजपुर डी.के.सिंह ने बताया कि दिनांक 11/10/16 दशहरा, रावण दहन के दिन दोपहर 3.00 बजे से भारी वाहनों को शहर के भीतर प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है, इसके अलावा बैकुण्ठपुर की ओर से आने वाले छोटे वाहनों की पार्किग सण्डे हाउस के पास, विश्रामपुर की ओर से आने वाले छोटे वाहनों हेतु पार्किंग षिवपार्क, केतका की ओर से आने वाले वाहनों हेतु मानपुर स्कूल एवं भैयाथान की ओर से आने वाले छोटे वाहनों हेतु पर्री एफसीआई गोदाम को पार्किंग स्थल निर्धारित किया गया है। पुलिस ने लोगों से अपील किया है कि इस दौरान किसी भी प्रकार की अपराधिक गतिविधियों की जानकारी मिलने या कोई विषम परिस्थिति होने पर उसकी सूचना तत्काल पुलिस कन्ट्रोल रूम सूरजपुर के दूरभाष क्रमांक 07775-266501 पर देने एवं निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही अपने वाहनों को खड़ा करें ताकि शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे और पैदल चलने वालों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।